Rajasthan Board Topper: किसान की बेटी प्राची सोनी ने 100% अंक हासिल कर बनाया नया रिकॉर्ड

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर ने अपने परिणाम घोषित कर दिए हैं, जिसमें एक बड़ी उपलब्धि देखने को मिली है।

Photo of author

Reported by News NVSHQ

Updated on

Rajasthan Board Topper: किसान की बेटी प्राची सोनी ने 100% अंक हासिल कर बनाया नया रिकॉर्ड

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर ने अपने परिणाम घोषित कर दिए हैं, जिसमें एक बड़ी उपलब्धि देखने को मिली है। एक छात्रा, प्राची सोनी ने 100 में से 100 अंक हासिल करके नया रिकॉर्ड बना लिया है। यह पहली बार है जब किसी छात्र ने पूरे 100% अंक प्राप्त किए हैं।

इस साल राजस्थान बोर्ड के विज्ञान संकाय में 97.73% विद्यार्थी पास हुए हैं। कुल मिलाकर 2,98,071 बच्चों ने इस परीक्षा में भाग लिया। आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस, तीनों संकायों में मिलाकर 8,66,270 छात्रों ने परीक्षा दी थी। परीक्षा के 45 दिन बाद परिणाम घोषित किए गए।

Rajasthan Board Topper 2024

राजस्थान बोर्ड में इस बार टॉपर की बात करें तो प्राची सोनी सबसे पहले स्थान पर हैं, जिन्होंने 100% अंक हासिल किए हैं। उनका रोल नंबर 2514185 है। प्राची सोनी विज्ञान संकाय से हैं और एक्सेस एकेडमी सीनियर सेकेंडरी स्कूल, किशनगढ़ रोड, कैथल, अलवर से पढ़ाई कर रही हैं। प्राची का परिवार सामान्य पृष्ठभूमि से आता है और उनके पिता एक किसान हैं।

प्राची ने हिंदी, अंग्रेजी, फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथमेटिक्स विषयों में 500 में से 500 अंक प्राप्त किए हैं। इस प्रकार उन्होंने एक नया रिकॉर्ड बनाया है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यह भी देखें: Rajasthan Board 5th 8th Result: राजस्थान बोर्ड 5वी 8वीं रिजल्ट यहाँ से चेक करें

यह भी देखेंHostel Superintendent Exam: राजस्थान छात्रावास अधीक्षक भर्ती सीईटी के आधार पर 15 गुना उम्मीदवारों की लिस्ट जारी

Hostel Superintendent Exam: राजस्थान छात्रावास अधीक्षक भर्ती सीईटी के आधार पर 15 गुना उम्मीदवारों की लिस्ट जारी

अन्य टॉपर

विज्ञान संकाय में तरुणा चौधरी ने 99.80% अंक प्राप्त किए हैं। तरुणा मयूर नोबल एकेडमी सीनियर सेकेंडरी स्कूल, बाड़मेर की छात्रा हैं और उनके रोल नंबर 2530823 हैं। प्राची सोनी और तरुणा चौधरी दोनों ने ही अपने परिवार और राज्य का नाम रोशन किया है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

लड़कियों की उपलब्धियाँ

इस साल के परिणाम ने यह साबित कर दिया है कि लड़कियाँ हर क्षेत्र में लड़कों से कई कदम आगे हैं। प्राची और तरुणा की मेहनत और सफलता ने यह दिखा दिया है कि सही दिशा में कड़ी मेहनत और समर्पण से किसी भी लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है।

राजस्थान बोर्ड के इस साल के परिणाम ने न केवल नए रिकॉर्ड बनाए हैं बल्कि यह भी साबित किया है कि कड़ी मेहनत और समर्पण से सब कुछ संभव है। प्राची सोनी और तरुणा चौधरी ने अपनी शानदार उपलब्धियों से राज्य और अपने परिवार का नाम ऊंचा किया है।

यह भी देखेंRailway GTM Vacancy: रेलवे में निकली गुड्स ट्रेन मैनेजर की नई भर्ती,नोटिफिकेशन जारी आवेदन ऑनलाइन

Railway GTM Vacancy: रेलवे में निकली गुड्स ट्रेन मैनेजर की नई भर्ती,नोटिफिकेशन जारी आवेदन ऑनलाइन

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें