E Challan: अब ऑनलाइन भरें चालान echallan.parivahan.gov.in पोर्टल से मिनटों में, आसानी से

E Challan: सरकार ने लोगो को ऑनलाइन तरीके से चालान भरने के लिए ई चालान नाम की सेवा देना शुरू कर दिया है। इसका प्रोसेस जानना भी जरूरी है।

Photo of author

Reported by Pankaj Bhatt

Published on

E Challan

E Challan: हमारे देश में सड़क पर गाड़ी चलाने के दौरान ट्रैफिक रूल्स के तोड़ना एक जुर्म है। सरकार ने ट्रैफिक नियमों को सख्त किया है ताकि सड़क एक्सीडेंट की संख्या को कम किया जा सके। नागरिकों को सड़क नियमों को लेकर जागरूक करने को लेकर भी केंद्र एवं राज्य सरकार काफी बार जागरूकता मिशन भी संचालित करती है। अब इसके बावजूद भी किसी नागरिक से सड़क पर कोई नियम टूटता है तो उसको इसको लेकर जुर्माना राशि देनी पड़ी है जो कि आम भाषा में चालान कहलाता है। चालान की रकम को RTO ऑफिस में जमा करना पड़ता है।

सरकार ने चालान जमा करने के प्रोसेस को पूर्णतया ऑनलाइन किया है और लोगों को पुराने वक्त की तरह से परेशानी नहीं हो रही है। आज के दौर में ई – चालान को घर से ही जमा कर पाएंगे। आज के लेख में आपको ऑनलाइन तरीके से ई चालान भरने की विस्तृत प्रक्रिया बताने का काम हो रहा है तो आपने सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा।

ई चालान क्या होता है?

पहले तो आप यह जान लें कि यह ई चालान क्या होता है? सरकार ने चालान जमा करने की लंबी लाइनों को कम करके समय बचाने के उद्देश से ऑनलाइन चालान की सर्विस शुरू कर दी है। ई चालान की सहायता से लोगों को ऑनलाइन चालान देकर कुछ ही सेकंड में अपनी दिक्कत से मुक्ति मिलेगी। ई चालान एक ऑनलाइन वेबपोर्टल होता है जिसमें नागरिक अपने चालान को दे पाएंगे। इसके एप को भी गूगल प्ले स्टोर से इंस्टाल करके चालान दे सकेंगे।

अब यह जान लें कि जिस व्यक्ति का पुलिस द्वारा अथवा सीसीटीवी कैमरे से चालान कट जाता है और इसका नोटिस मोबाइल नंबर पर मिलता है। मैसेज में चालान को आरटीओ ऑफिस में आकर भरने की बात कही जाती है तो भी वह व्यक्ति घर से ही ऑनलाइन मोड पर ई चालान भर सकेगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
यह भी देखेंSchool Summer Holidays: सभी स्कूल इतने दिन रहेंगे बंद, यहाँ देखें छुट्टियों की लिस्ट

School Summer Holidays: सभी स्कूल इतने दिन रहेंगे बंद, यहाँ देखें छुट्टियों की लिस्ट

ई चालान भरने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपने ई चालान की ऑफिसियल वेबसाइट https://echallan.parivahan.gov.in/ को ओपन करना है।
  • होम पेज में “Pay Online” ऑप्शन को चुन लें।
Choose Pay Online option
  • नए पेज में आपको काफी ऑप्शन मिलेंगे इनमे से किसी एक को सेलेक्ट करना है।
Filling Chalan Details
  • यहां आपको Challan Number / Vehicle Number / DL Number विकल्पों में से किसी एक को सेलेक्ट करना है।
  • अपने चुने गए ऑप्शन में से किसी एक में नंबर डाले। जैसे यदि आपने चालान नंबर को चुना हो तो आपको अपने चालान नंबर को डाल सकते है।
  • इसको दर्ज करने के बाद अपने “Get Details” बटन को दबाना है।
  • नए पेज में आपने “Pay Now” बटन दबाकर अपने पेमेंट के मोड़ को चुनना है।
  • आपको नेट बैंकिंग/ यूपीआइ/ डेबिट कार्ड/ क्रेडिट कार्ड इत्यादि को सेलेक्ट करना है।
  • आप अपने माध्यम के हिसाब से ऑनलाइन ई चालान को भर पाएंगे।

चालान रसीद लेना भी जरूरी है

चालान भरकर आपने इसकी रसीद को लेना नहीं भूलना है। इस रसीद का आपके पास रहना काफी अनिवार्य है चूंकि काफी जरूरी डीटेल्स इस रसीद पर रहती है। इसके यह फायदे है कि यदि आपसे दुबारा यही चालान देने को कहते है तो इसकी मदद से बचाव हो पाएगा। साथ ही इसी रसीद में रसीद नंबर, ई चालान की जगह, चालान कटने की जगह, व्यक्ति का नाम और गाड़ी का नंबर इत्यादि रहते है।

यह भी पढ़े:- UP Ration Card: यूपी राशन कार्ड ऐसे बनवाएं ऑनलाइन, यहाँ से आवेदन करें

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

फर्जी ई चालान वेबसाइट से बचाव करें

आजकल काफी लोगों ने गलत तरीके से पैसे कमाने के जरिए खोज लिए है। ऐसे ही गलत ई चालान की वेबसाइट भी लोगों को ठगने का काम हो रहा है। ऐसी नकली वेबसाइट पर लोगों से दोगुने तक पैसे की वसूली होती है। इस तरह की नकली वेबसाइट को लोगों ने एकदम ही असली वेबसाइट जैसा बनाया हुआ है। तो आपको सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर ही जाना होगा।

यह भी देखेंICMR Vacancy 2024: आईसीएमआर ने निकाली 12वीं पास से लेकर ग्रेजुएट के लिए सरकारी नौकरी, जुलाई में होगी परीक्षा

ICMR Vacancy 2024: आईसीएमआर ने निकाली 12वीं पास से लेकर ग्रेजुएट के लिए सरकारी नौकरी, जुलाई में होगी परीक्षा

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें