JEE Advanced Exam Guideline: परीक्षा में ये सब पहनकर नहीं जाना, IIT ने जारी की गाइडलाइन

अगर आप भी जेईई की परीक्षा देने जा रहे है, तो इन बातो का ध्यान रखिए क्योंकि परीक्षा के लिए कुछ गाइडलाइन जारी की गई है। जिनको फॉलो करना अनिवार्य है, अन्यथा आपको परीक्षा में बैठने नही दिया जाएगा।

Photo of author

Reported by Pankaj Bhatt

Published on

JEE Advanced Exam Guideline: परीक्षा में ये सब पहनकर नहीं जाना, IIT ने जारी की गाइडलाइन

JEE Advanced Exam Guideline: आप सभी को यह जानकारी प्रदान कर दे की इस महीने 26 मई रविवार को आईआईटी एडमिशन के लिए आईआईटी मद्रास के द्वारा JEE की परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस वर्ष इस परीक्षा का संचालन आईआईटी मद्रास के द्वारा किया जा रहा है। इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किए जा चुके है। यह एडमिट कार्ड आपको jeeadv.ac.in से प्राप्त हो जायेंगे। जिस दिन परीक्षा का आयोजन होगा उस दिन आपको आईआईटी के द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों का पालन करना होगा।

अगर आप इन दिशा निर्देशों का पालन नहीं करते है तो आपको परेशानियों का सामना करना पढ़ सकता है। क्योंकि इस परीक्षा में आपकी छोटी सी लापरवाही आप की वर्षों की मेहनत पर पानी फेर सकती है। क्या आप इन दिशा निर्देशों के बारे में जानते है।

अगर नहीं तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यहां पर हमने परीक्षा के लिए दिशा निर्देशों की पूरी जानकारी इस लेख में प्रदान की गई है। जानने के लिए दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़े।

JEE Advanced Exam Instructions: परीक्षा केंद्र पर क्या लाएं, क्या नहीं

यहां पर हमने यह जानकारी प्रदान की हुई है की आपको परीक्षा केंद्र में क्या लेके जाना है और क्या नहीं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
यह भी देखेंDistrict Court Peon Vacancy: जिला न्यायालय में चपरासी भर्ती नोटिफिकेशन जारी,योग्यता 8बीं पास आवेदन शुरू

District Court Peon Vacancy: जिला न्यायालय में चपरासी भर्ती नोटिफिकेशन जारी,योग्यता 8बीं पास आवेदन शुरू

  • परीक्षा देने के लिए आपको परीक्षा केंद्र में केवल कुछ ही चीजे लेके जानी होगी जैसे की – एक ओरिजिनल फोटो आईडी प्रूफ, जैसे- आधार कार्ड, स्कूल/ कॉलेज/ संस्थान का आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, पासपोर्ट, पैन कार्ड या फोटो सहित नोटराइज्ड सर्टिफिकेट, एडमिट कार्ड की हार्ड कॉपी
  • परीक्षा के अंतर्गत आप किसी भी प्रकार का गैजेट नही लेके जा सकते हो जैसे की – मोबाइल, ब्लूटूथ डिवाइस, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, हेल्थ बैंड आदि जैसे गैजेट।
  • परीक्षा देने के लिए आपको केवल केवल पेन, पेंसिल, पारदर्शी बोतल में पीने का पानी ले जाने दिया जाएगा।
  • परीक्षा हाल में आपको राइटिंग पैड, स्केल, चश्मा, इलेक्ट्रॉनिक पेन/ स्कैनर, इरेजर, लॉग टेबल, पाउच, हैंडबैग, जियोमेट्री/ पेंसिल बॉक्स, कैमरा, पेन ड्राइव, कैलकुलेटर, वॉलेट आदि जैसी चीजे ले जाने नही दिया जाएगा।

Dress Code

  • परीक्षा हाल में आपको जूतों के बजाए चप्पल या सैंडल पहनकर जाना चाहिए।
  • परीक्षा हाल में आपको ब्रोच, झुमके, बड़े बटन वाले कपड़े, नाक की पिन, चेन/ हार, ताबीज़/ गंडा, पेंडेंट, कंगन, धातु की बनी वस्तुओं जैसे अंगूठी, बैज आदि जैसी चीजे पहनकर जाने नहीं दिया जाएगा।

जेईई एडवांस्ड रिपोर्टिंग टाइम

परीक्षा वाले दिन एग्जाम सेंटर के हाल का गेट सुबह 7 बजे खोल दिया जाएगा। आप सभी को यह भी बता दे की जेईई की परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। परीक्षा की पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से प्रारंभ होगी जिसके बाद पहली शिफ्ट की अवधि 2 बजे तक चलेगी। इसके बाद 2 : 30 बजे से दूसरी परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। आप सभी को यह भी बता दे की इस परीक्षा में पहली अवधि में आप 12 बजे से पहले परीक्षा हाल छोड़कर कही भी नहीं जा सकते है। वही दूसरी अवधि में आप 5: 30 बजे से पहले हाल को छोड़कर नहीं जा सकते है।

इन सभी के साथ साथ आप सभी यह भी जान लीजिए की जब आप परीक्षा देने जाएंगे तो आपको आईआईटी के लोगो के द्वारा आपकी जांच की जाएगी और आपकी आइडेंटिटी चेक की जाएगी। अगर उन्हें किसी भी प्रकार का शक होता है तो वह आपको परीक्षा में बैठने नही देंगे। लेकिन आईआईटी अधिकारी आपको कुछ खास विशेषताओं को ध्यान में रखकर बैठने की अनुमति प्रदान कर सकते है। लेकिन उसे ज्यादा समय के लिए नहीं बैठाया जाएगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यह भी देखेंNVS Recruitment 2024

NVS Recruitment 2024: नवोदय विद्यालय में 65200 क्लर्क, चपरासी पदों पर भर्ती, 10वीं 12वीं पास करें आवेदन

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें