India Post GDS Vacancy: ग्रामीण डाक सेवक भर्ती का बिना परीक्षा 40 हजार पदों के लिए नोटिफिकेशन, योग्यता 10वीं पास  

पोस्ट मास्टर्स (BPM), सहायक शाखा पोस्ट मास्टर्स (AMBPM), डाक सेवक एवं शाखा डाकघर (BPO) के पदों पर की जाएंगी। भर्ती में आप ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

Photo of author

Reported by Pankaj Bhatt

Updated on

India Post GDS Recruitment 2024: इंडिया पोस्ट में जीडीएस पदों का लम्बे समय से इन्तजार करने वाले उम्मीदवारों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है, क्योंकि India Post द्वारा हाल ही में एक सूचना दी गई है जिसके तहत ग्रामीण डाक सेवक पद के लिए 40,000 खाली पदों की भर्ती निकाली गई है। यदि आप भारतीय डाक सेवक बनने का सपना रखते हैं तो आपके लिए बहुत ही बेहतर विकल्प है।

जानकारी के लिए आपको बता दें अगले महीने के प्रथम सप्ताह से भर्ती के लिए आवेदन करने शुरू हो जाएंगे। इस भर्ती में देश के सभी राज्यों के महिला एवं पुरुष दोनों आवेदन कर सकते हैं। पोस्ट का आधिकारिक नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जाएगा। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास दसवीं एवं बारहवीं कक्षा की मार्कशीट होनी आवश्यक है, इसके तहत ही आप भर्ती के पात्र समझे जाएंगे। इन कक्षा में आपने जितने भी अंक हासिल किए हैं उन्हीं के आधार पर मैरिट सूची तैयार की जाएगी। तो चलिए जानते हैं इस जानते हैं India Post GDS Recruitment 2024 के बारे में……..

India Post GDS Vacancy: ग्रामीण डाक सेवक भर्ती का बिना परीक्षा 40 हजार पदों के लिए नोटिफिकेशन, योग्यता 10वीं पास  

India Post GDS Recruitment 2024

इंडिया पोस्ट के माध्यम ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के पदों के लिए समय-समय पर कई भर्ती निकाली जाती है। लेकिन इस बार काफी लम्बे समय से भर्ती का नोटिफिकेशन आया है। यह भर्ती पूरे देश में शाखा पोस्ट मास्टर्स (BPM), सहायक शाखा पोस्ट मास्टर्स (AMBPM), डाक सेवक एवं शाखा डाकघर (BPO) के पदों पर की जाएंगी। भर्ती में आप ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

विभाग सभी राज्यों के लिए एक साथ करीबन 40 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया का आयोजन कर रहा है। भर्ती जारी करनी की जो आधिकारिक नोटिफिकेशन है वह अगले माह के प्रथम सप्ताह तक जारी कर दिया जाएगा। इसके पश्चात ही इच्छुक उम्मीदवार भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इंडिया पोस्ट जीडीएस वैकेंसी फॉर्म हेतु फीस

भारतीय ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2024 में आवेदन करने के लिए श्रेणी के आधार पर आवेदकों को फीस भुगतान करनी है। जो भी उम्मीदवार जनरल एवं ओबीसी कैटेगरी के आते हैं उन्हें फॉर्म भरने के लिए 100 रूपए का शुल्क भुगतान करना होगा। इसके अतिरिक्त जो एससी पीडब्ल्यूडी एवं महिला उम्मीदवार हैं उन्हें भर्ती फॉर्म भरने के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा क्योंकि उनके लिए आवेदन प्रक्रिया निशुल्क है।

इंडिया पोस्ट जीडीएस वैकेंसी आयु

India Post GDS में रजिस्ट्रेशन करने के लिए उम्मीदवार की आयु निर्धारित की गई है। यदि आप इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको आयु कम से कम 18 वर्ष तथा अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए।

यह भी देखेंRailway TTE Vacancy 2024: रेलवे में टीसी और गार्ड के 44041 पदों पर भर्ती, 10वीं 12वीं पास करें आवेदन

Railway TTE Vacancy 2024: रेलवे में टीसी और गार्ड के 44041 पदों पर भर्ती, 10वीं 12वीं पास करें आवेदन

यह भी पढ़ें- ये योग्यता है तो इस गवर्नमेंट जॉब के लिए करें अप्लाई, जल्द बंद हो जाएगा

भर्ती में आवेदन करने हेतु योग्यता

India Post GDS ,के लिए शैक्षणिक योग्यता समान रखी गई है, आवेदक के पास दसवीं कक्षा की मार्कशीट होनी चाहिए। इसी के आधार पर वे भर्ती में आवेदन कर सकते हैं।

भर्ती की चयन प्रक्रिया क्या है?

भारतीय साक डाक सेवक भर्ती में आवेदन करने के पश्चात आवेदक की चयन प्रक्रिया हेतु लिखित परीक्षा नहीं कराई जाती है। आवेदक का जो चयन होता है वह मैरिट लिस्ट के आधार पर किया जाता है अर्थात जिस भी आवेदक के दसवीं कक्षा में जितने अधिक अंक होंगे उसका भर्ती में चयनित होने के उतने अधिक चांस होंगे।

India Post GDS Recruitment 2024 में आवेदन कैसे करें?

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती में आवेदन करने की प्रक्रिया को बहुत ही आसान बनाया गया है। नागरिक विभाग की मुख्य वेबसाइट पर जाकर घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने के लिए आवेदक को इंडिया पोस्ट की ऑफिसियल वेबसाइट पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपको अपने राज्य के सर्किल को सेलेक्ट करना है तथा आवेदन फॉर्म में जो भी जानकारी आपसे पूछी गई उन सभी जानकारी को आपको ध्यानपूर्वक फॉर्म में दर्ज करना है। लास्ट में आपको आवेदन में मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे कि फोटो, हस्ताक्षर एवं मार्कशीट आदि अपलोड करने हैं। इसके बाद आवेदन फॉर्म शुल्क का भुगतान करना है और लास्ट में फॉर्म को जमा करने के लिए सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।

ऑनलाइन आवेदन तिथिजून 2024
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथिजुलाई 2024
आधिकारिक नोटिफिकेशनजल्द जारी की जाएगी
ऑफिसियल वेबसाइटClick Here

यह भी देखेंPolice Vibhag Vacancy 2024: पुलिस विभाग भर्ती का 2968 पदों पर 9वी पास के लिए नोटिफिकेशन जारी

Police Vibhag Vacancy 2024: पुलिस विभाग भर्ती का 2968 पदों पर 9वी पास के लिए नोटिफिकेशन जारी

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें