CTET Exam News: CTET जुलाई एग्जाम के लिए का नया फार्मूला,आ गई एडमिट कार्ड एग्जाम सिटी की लेटेस्ट अपडेट

CTET Exam News: 7 जुलाई 2024 को इस साल की सीटेट परीक्षा होने वाली है और इसके 2 दिन पहले ही एडमिट कार्ड अपलोड होने वाला है।

Photo of author

Reported by Pankaj Bhatt

Published on

CTET Exam News: CTET जुलाई एग्जाम के लिए का नया फार्मूला,आ गई एडमिट कार्ड एग्जाम सिटी की लेटेस्ट अपडेट

CTET Exam News: देश में केंद्रीय शिक्षा पात्रता परीक्षा को लेकर जुलाई 2024 के लिए ऑनलाइन अप्लाई प्रोसेस पूर्व में ही कर लिया गया है। अब अप्लाई कर चुके सभी उम्मीदवार टेस्ट की तैयारियो में लगे है। इस साल की सीटीईटी का टेस्ट केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से 7 जुलाई को होने वाला है।

यह टेस्ट भारत के 136 शहर में होगा और पेपर 2 को प्रातः 9:30 बहे से 12 बजे तक और पेपर 1 को दिन के 2 बजे से 4 बजे तक लिया जाना है। CTET 2024 टीएसटी में 2 पेपर हो वाले है जिसमे क्लास 1 से 5 में टीचर को लेकर पेपर 1 और क्लास 6 से क्लास 8 में टीचर को लेकर पेपर 2 होने वाला है।

CTET एडमिट कार्ड जारी होने का समय

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा को 7 जुलाई के दिन लिया जाना है और टेस्ट में प्रतिभाग करने वाले उम्मीदवारों को अपने प्रवेश पत्र एवं परीक्षा केंद्र की प्रतीक्षा है। हालांकि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इस टेस्ट के लिए 2 दिनों पूर्व ही परीक्षा के प्रवेश पत्र को अपलोड करना है। सभी परीक्षार्थी हाल टिकट एवं सिटी स्लिप को बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट से देख सकेंगे। परीक्षार्थी ने अपनी आवेदन संख्या से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना है।

जून में प्री एडमिट कार्ड आयेंगे

7 जुलाई के दिन होने वाली CTET परीक्षा से पूर्व बोर्ड से प्री प्रवेश पत्र जारी होंगे। प्री एडमिट कार्ड को टेस्ट से 2 हफ्तों पूर्व जारी करेंगे और इसके द्वारा परीक्षार्थी उनके एग्जाम सेंटर की डीटेल्स पा सकेंगे।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

CTET टेस्ट को क्लियर करें के टिप्स

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की शिक्षक पात्रता परीक्षा में कामयाब होना सरल नहीं रहता है। यदि आपको इस टेस्ट में पहली ही कोशिश में कामयाब होना हो तो आपने किन्ही खास टिप्स को जान लेने के बाद आगे का प्रोसेस करना है। टेस्ट को उत्तीर्ण करने में सशक्त तैयारियां एवं प्लानिंग के आवश्यकता रहती है।

CTET टेस्ट में 2 पेपर्स सम्मिलित रहते है जिसमे प्रथम पेपर क्लास 1 से 5 तक में टीचर्स बनने वाले देते है और दूसरा पेपर क्लास 6 से 8 तक में टीचर बनने वाले देते है। क्लास 1 से 8 तक टीचर बनने के इच्छुक दोनो ही पेपर देते है।

यह भी देखेंIndian Army Recruitment : एसएसबी ने निकाली 15 पदों पर भर्ती

Indian Army Recruitment 2024: एसएसबी ने निकाली 15 पदों पर भर्ती

CTET सिलेबस को जाने

सभी परीक्षार्थी को टेस्ट की तैयारियो की शुरुआत करने से पहले दोनो ही पेपर्स के पाठ्यक्रम को देख लेना है ताकि वो पेपर के हर पहलू से जानकर हो जाए। पहले पेपर के पाठ्यक्रम को 5 पार्ट में बांटा गया है यानी भाषा 1, भाषा 2, मैथ, पर्यावरण और बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र। इसी प्रकार से दूसरा पेपर 4 भागो में बांटा है जिसमे भाषा 1, भाषा 2, मैथ्स एवं साइंस अथवा सामाजिक अध्ययन बाल विकास और शिक्षा शास्त्र।

कोई नेगेटिव मार्किंग नही होगी

टेस्ट में बहुविकल्पीय सवाल आते है और गलत जवाब पर नकारात्मक अंक भी नही मिलेगा। परीक्षार्थी को पेन एवं पेपर के आधार पर ही परीक्षा देनी है। पहले पेपर में पांच खंड होंगे वही दूसरे पेपर में 4 खंड होने है।

1 से 2 अच्छी किताब अवश्य ले

परीक्षार्थी अपने पाठ्यक्रम में तय सब्जेक्ट्स को पाठ के हिसाब से समझे और इस काम में जानकारों द्वारा बताई बुक को ही फॉलो करें। CTET टेस्ट में हर एक विषय को लेकर 1 अथवा 2 बुक को जरूर लेना है और आखिर के समय में किसी नए टॉपिक को न सीखे।

यह भी पढ़े:- School Summer Holidays: सभी स्कूल इतने दिन रहेंगे बंद, यहाँ देखें छुट्टियों की लिस्ट

पिछले 5 सालो के प्रश्न पत्र हल करें

टेस्ट में अच्छे अंक पाने में अपने प्रश्न बैंक सैंपल एवं मॉक टेस्ट को हल करने की शुरुआत करनी है। अभ्यर्थी को मॉक टेस्ट के अभ्यास से अपने आंकलन का मौका मिलेगा और यह जानकारी मिलेगी कि वो प्रश्न पत्र को कितने टाइम में कर पाता है। CTET परीक्षा के बीते पांच वर्षो के सवालों को हल करने का प्रयास करें ऐसे आपको पता चलेगा कि किस सवाल को कौन से पैटर्न में पूछा जा रहा है। यह आपकी अभ्यास करने में मदद करने वाला है।

यह भी देखेंBSF Group A, B, C Paramedical, Workshop & Veterinary Staff Recruitment 2024 Online Apply Start For 141 Post, Notification Out

BSF Group A, B, C Paramedical, Workshop & Veterinary Staff Recruitment 2024 Online Apply Start For 141 Post, Notification Out

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें