Aadhar Card Update: सिर्फ 5 मिनट में नाम पता, फोटो जन्मतिथि और मोबाइल नंबर बदले आधार कार्ड में, ये रहा आसान तरीका

केंद्र सरकार ने सभी कार्यों में आधार कार्ड के अनिवार्य किया है। अगर आपके आधार में कोई जानकारी गलत है तो तुरंत यहाँ बताए तरीके से सही करें

Photo of author

Reported by Pankaj Bhatt

Published on

Aadhar Card Update: सिर्फ 5 मिनट में नाम पता, फोटो जन्मतिथि और मोबाइल नंबर बदले आधार कार्ड में, ये रहा आसान तरीका

Aadhar Card Update: देश भर के नागरिकों के लिए भारत सरकार द्वारा लाया गया आधार कार्ड काफी अहम डॉक्यूमेंट्स है जो कि प्रत्येक भारत के नागरिक के पास होना चाहिए। यदि किसी व्यक्ति को अपने आधार कार्ड में नाम, एड्रेस, फोटो, बर्थडेट एवं मोबाइल नंबर को अपडेट करना हो तो ये काम 5 ही मिनटों में हो जाएगा। हम सभी इस बात से अच्छे से परिचित है कि आधार कार्ड हमारे लिए एक खास दस्तावेज की लिस्ट में आता है। आधार का प्रयोग सरकार के कार्यों से लेकर अन्य स्कीम में बहुतायत में होता है।

आधार कार्ड अपडेट मिनटों में

वर्तमान समय में सरकार के प्रयासों के कारण देश भर के अधिकांश नागरिकों के पास अपने आधार कार्ड आ गए है। काफी लोगों के आधार कार्ड में नाम एवं जन्मतिथि समेत अन्य चीजों की दिक्कत है तो कुछ लोगों की डीटेल्स सही नहीं है। इस प्रकार की दिक्कत होने पर इसको चन्द मिनटों में सुधरवा सकते है। काफी लोगों के आधार भी कुछ पुराने समय के बने हुए है और उन्हें काफी सत्यापन की परेशानियों को झेलना पड़ रहा है। ऐसे ये सरकार की स्कीम में लाभार्थी भी नहीं बन पाते है।

आसानी से आधार कार्ड अपडेट होगा

आज के दौर में आधार कार्ड के नाम, बर्थडे एवं मोबाइल नंबर को सुधारना काफी सरल हो गया है। इसका अर्थ है कि इस प्रोसेस में आपने अधिक टाइम को देना नहीं पड़ेगा और कही अन्य जाने की जरूरत भी नहीं होगी। इस आर्टिकल में आप आधार कार्ड में संशोधन की सारी डीटेल्स ले पाएंगे फिर आपको आधार करेक्शन के लिए बड़ी लाइन में भी नहीं लगना पड़ेगा।

आधार कार्ड में नाम, पता एवं जन्मतिथि अपडेट करना

  • अपने आधार कार्ड में किसी भी करेक्शन के मामले में आपने सबसे पहले तो इसकी ऑफिसियल वेबसाइट https://uidai.gov.in/को ओपन करना है
  • होम पेज में आपने भाषा को सेलेक्ट करके “गेट आधार” विकल्प के अंदर “बुक एंड अपॉइंटमेंट” को चुनना है
  • फिर अपने समीप की सिटी को चुनकर “प्रोसेस टू बुक एंड अपॉइंटमेंट” विकल्प को चुनना है
  • इसके बाद आधार कार्ड के विकल्प को चुने
  • अपने मोबाइल नंबर एवं कैप्चा कोड को डालकर “जेनरेट ओटीपी” बटन दबाएं
  • प्राप्त OTP को सत्यापित कर दें
  • अब अपने 4 चरणों में अपने अपॉइंटमेंट के प्रोसेस की बुकिंग करनी है
  • इन चरणों को विभिन्न डिपार्टमेंट की तरफ से करवाया गया है

अपडेट करने के चार स्टेप्स

पहला ऑप्शन अपॉइंटमेंट डिटेल – इस विकल्प में अंतर्गत आपने अपनी आधार कार्ड संख्या को डालना है जिसके आपने पूरे नाम को डालना है फिर आधार कार्ड के हिसाब से बर्थडेट को डालकर अपने सत्यापन के टाइप को चुनना है अपने पास की सिटी के नाम को बदलकर आधार सेवा सेंटर के नाम को चुनकर “नेक्स्ट” बटन को दबा दें

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

दूसरा ऑप्शन पर्सनल डिटेल – इसके अंतर्गत आपने अपने आधार कार्ड में जो परिवर्तन करने होंगे उनको चुनना है उस विकल्प को चुनकर आपने सत्यापन के लिए अन्य दस्तावेज का चुनाव कर लेना है फिर आप अपॉइंटमेंट बुक हो जाने पर आप आधार कार्ड की डीटेल्स जैसे नाम, बर्थडेट, पता आदि को चुन सकेंगे फिर आपने एप्लीकेशन के शुल्क को देना है

यह भी देखेंRPF VACANCY 2024: RPF कांस्टेबल, सब-इंस्पेक्टर के हजारों पदों पर भर्ती हुई रद्द, अभ्यर्थी हुए नाराज!

RPF VACANCY 2024: RPF कांस्टेबल, सब-इंस्पेक्टर के हजारों पदों पर भर्ती हुई रद्द, अभ्यर्थी हुए नाराज!

तीसरे नंबर पर है टाइम स्लॉट डीटेल्स – ये विकल्प अपॉइंटमेंट की बुकिंग के लिए तारीख के चुनाव को लेकर प्रदान हुआ है। इसके द्वारा आपने जिस भी टाइम पर अपने आधार कार्ड में बदलाव करवाना हो तो उसी टाइम को चुन सकेंगे।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

नंबर चार पर रिव्यू अपार्टमेंट डिटेल– चौथे नंबर के विकल्प के अंतर्गत आपने अपने आवेदन फॉर्म को फिर से जांचते हुए “सबमिट” के विकल्प को चुनकर जमा कर देना है। फिर आपने अपॉइंटमेंट की बुकिंग हेतु ऑनलाइन मोड से शुल्क को देना है। फिर पेमेंट बोर्ड में ऑनलाइन चुनना है और पेमेंट गेटवे को चुनकर अप्लाई फीस की पेमेंट कर दें।

आपके पेमेंट कर देने पर अपॉइंटमेंट की बुकिंग हो जायेगी एवं आप एक रसीद भी पा सकेंगे। अब आपने मिली डेट के मुताबिक सत्यापन के लिए सही टाइम एवं जगह पर जाना होगा।

यह भी पढ़े:- Mahila Samman Yojana: महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1000 रुपए, ऐसे करें अप्लाई

यह भी देखेंRRB GROUP D VACANCY 2024 : रेलवे में ग्रुप डी 280065 पदों पर नई भर्ती, 8वीं 10वीं पास जानें प्रक्रिया

RRB GROUP D VACANCY 2024: रेलवे में ग्रुप डी 280065 पदों पर नई भर्ती, 8वीं 10वीं पास जानें प्रक्रिया

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें