School Summer Holidays: सभी स्कूल इतने दिन रहेंगे बंद, यहाँ देखें छुट्टियों की लिस्ट

सरकार की तरफ से स्कूल के छात्रों के लेकर गर्मी की छुट्टी की घोषणा हो चुकी है। अलग-अलग राज्यों में इसके लिए नोटिस जारी किया गया है।

Photo of author

Reported by Pankaj Bhatt

Published on

School Summer Holidays: सभी स्कूल इतने दिन रहेंगे बंद, यहाँ देखें छुट्टियों की लिस्ट

Summer Holidays: जिन भी पेरेंट्स के बच्चे अभी भी स्कूल जाने में लगे है तो उनके लिए एक गुड न्यूज है। हर नए माह के शुरू होने के पूर्व ही बच्चों का ध्यान हॉलीडे के कैलेंडर पर जाता है। प्रत्येक वर्ष में होने वाले अवकाश भी निश्चित रहते है और इनमें गर्मियों के अवकाश भी सम्मिलित रहते है। साल के मई-जून माह में रहने वाली समर वैकेशन की छुट्टियों को सभी को इंतजार होता ही है। ये सालभर में सर्वाधिक दिनों की भी छुट्टियां रहती है।

अधिकांश फैमिली में समर वैकेशन पर सैर सपाटे का प्रोग्राम बनता है। आज के इस लेख में आपको विद्यालय में पढ़ाई पूरी करने वाले एवं नई क्लास में जानें वाले बच्चो की सफर वैकेशन की महत्वपूर्ण तारीखे एवं दूसरी संबंधित डीटेल्स देने का प्रयास होगा।

School Summer Holidays

सरकार की तरफ से स्कूल के छात्रों के लेकर गर्मी की छुट्टी की घोषणा हो चुकी है। इसमें यह जानकारी मिलती है कि इन छात्रों की कितने दिन का अवकाश मिल रहा है और इनकी शुरुआती एवं आखिरी तारीख क्या रहने वाली है। ये अवकाश हर एक छात्र के लिए काफी अहम रहेगा चूंकि इन्ही अवकाश की वजह से उनको पढ़ाई की फिक्र न करते हुए घर पर मजे करने का मौका मिलेगा। वे अपने मित्रो, फैमिली मेंबर्स एवं सगे संबंधियों के बीच छुट्टी के दिनों को व्यतीत कर पाएंगे।

गर्मियों की छुट्टियों की घोषणा जारी

सभी छात्र यह जान लें कि सरकार की तरफ से उनकी गर्मी के अवकाश घोषित हो चुके है। इसके मुताबिक यह पता लगता है कि 17 मई 2024 से छात्रों की छुट्टियां शुरू हो रही है। 17 तारीख से छुट्टियों की शुरुआत होने पर ये 30 जून 2024 तक रहने वाली है। इस घोषणा के नोटिस के अनुसार स्कूल में कक्षा 1 से 12वीं तक पढ़ने वाले छात्रों को तय दिनों के लिए समर वैकेशन मिल रही है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

प्रत्येक वर्ष की भांति ही साल 2024 में भी काफी ज्यादा दिन की समर वैकेशन छात्रों को मिलने वाली है। यह इनके लिए काफी अच्छी न्यूज भी है। समर वैकेशन के अंतर्गत अवकाश 45 दिन तक रहने वाले है। ये गर्मी की 45 दिन के अवकाश बच्चो को दूसरे क्रियाकलाप करने का भरपूर मौका देने वाले है। इस अवधि में उनके ऊपर पढ़ाई का कोई दबाव न होने पर वो अपने कीमती टाइम को दूसरे कामों को दे सकेंगे।

45 दिन की छुट्टियों में एक्टिविटी

स्कूल के छात्रों के लिए 45 दिन के ग्रीष्मकालीन अवकाश तय किया गया है और वे इस समय में उनके लिए एक बढ़िया प्रोग्राम को तय कर सकेंगे। इस प्रकार के प्रोग्राम में वो अपनी काफी सारी एक्टिविटी की तैयारियां कर सकेंगे। ऐसे प्रोग्राम से वे अपने सपनो के लेवल को एक नए लेवल तक ले जा पाएंगे। इस प्रकार की छुट्टी वैसे बच्चो के लिए काफी लाभप्रद होती है जोकि रेगुलर शिक्षा के कारण कही भी घूमने-फिरने का प्लान नहीं बना पाते है। साथ ही अपने मित्रो, संबंधियों के साथ खास जगह में सैर कर सकेंगे।

इन अवकाशों में किसी बच्चे की शिक्षा की हानि नहीं होगी एवं उसको अपने मन की बाते भी कर लेने का मौका मिलेगा। गर्मी की छुट्टी की शुरुआत ओ गई है और बच्चो को छुट्टी के आखिरी तक अपने मनपसंद कार्य को पूर्ण करना होगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

हरियाणा के स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां

हरियाणा की बात करें तो यहां पर गर्मी की छुट्टियां पहली जून से 30 जून तक रहने वाली है। सभी बच्चो में इन समर वैकेशन को लेकर काफी जोश भी है और वे जल्दी से इनके शुरू होने का इंतजार करने में लगे है ताकि वो खास स्थानों पर घूमे और विश्राम भी कर सके।

यह भी देखेंRajasthan Board 10th Result 2024: राजस्थान बोर्ड 10वीं कक्षा के 10 लाख छात्र यहां से अपना रिजल्ट देख सकते हैं

Rajasthan Board 10th Result 2024: राजस्थान बोर्ड 10वीं कक्षा के 10 लाख छात्र यहां से अपना रिजल्ट देख सकते हैं, रिजल्ट घोषित

यूपी के स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां

यूपी में भी गर्मी का प्रकोप बढ़ना जा रहा है और इसी को ध्यान में रखकर राज्य के शिक्षा विभाग ने भी गर्मी की छुट्टियों की घोषणा कर दी है। यूपी में 21 मई से 30 जून तक समर वैकेशन रहने वाली है और इस बार पूरे 41 दिनों तक ये छुट्टियां चलने वाली है।

पंजाब के स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां

पंजाब के स्कूलों के लिए सरकार की तरफ से किसी प्रकार की ऑफिसियल नोटिस नहीं आया है किंतु आशंका है कि प्रदेश में पहली जून से 30 जून में स्कूल की गर्मी के अवकाश रहने वाले है। साल 2023 में प्रदेश में पहली जून से 31 जून तक समर वैकेशन रही है।

दिल्ली के स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां

दिल्ली सरकार अपने स्कूली बच्चों को 51 दिन की समर वैकेशन देने वाली है। यह छुट्टी 11 मई से लेकर 30 जून 2024 तक रहने वाली है वैसे प्राइवेट स्कूल अपने हिसाब से तारीखों पर समर वैकेशन शुरू कर सकते है। इस समय तो दिल्ली के प्राइवेट स्कूल में समर वैकेशन के आदेश नही हुए है।

सभी बच्चो को इसकी ऑफिसियल नोटिस की प्रतीक्षा है और मौसम को देखकर आशंका है कि अगले हफ्ते तक सारे विद्यालयों में गर्मी के अवकाश की घोषणा हो सकती है।

यह भी पढ़े: किसान की बेटी प्राची सोनी ने 100% अंक हासिल कर बनाया नया रिकॉर्ड

बिहार के स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां

इस साल बिहार के स्कूलों में काफी दिनों के समर वैकेशन होने वाले है चूंकि वहां गर्मी भी काफी है। बीते वर्ष छात्रों को इतनी छुट्टियां नही मिली थी किंतु अबकी बार छात्र अधिक समय के वैकेशन का मजा ले पाएंगे जोकि करीबन 40 दिनों का रहेगा।

यह भी देखेंHDFC Kishore Mudra Loan 2024: बिजनेस के लिए HDFC बैंक देगा 50 हजार रुपये से 10 लाख तक का लोन, यहां से करें आवेदन

HDFC Kishore Mudra Loan 2024: बिजनेस के लिए HDFC बैंक देगा 50 हजार रुपये से 10 लाख तक का लोन, यहां से करें आवेदन

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें