CBSE 10th Marks Verification: 500 रुपये में बदल जाएगा रिजल्ट, आवेदन शुरू, अभी भरें फॉर्म

अगर आप भी अपने अंको से संतुष्ट नहीं है, तो इसके लिए आप भी अपनी कॉपियों का वेरिफिकेशन करवा सकते है. जिसकी पूरी प्रक्रिया हमने यहां पर बताई हुई है

Photo of author

Reported by Pankaj Bhatt

Published on

CBSE 10th Marks Verification: 500 रुपये में बदल जाएगा रिजल्ट, आवेदन शुरू, अभी भरें फॉर्म

CBSE 10th Marks Verification : जैसा की आप सभी जानते है की 13 मई को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा 10वी और 12 वी के रिजल्ट जारी किए है। आप सभी को यह बता दे की केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा 10वीं मार्कशीट वेरिफिकेशन प्रोसेस भी जारी कर दिया गया है। इसलिए जिन भी बच्चों ने 10वी की परीक्षा दी है और अगर किसी कारण से वह अपने रिजल्ट से खुश नहीं है। तो वह विद्यार्थी सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर वेरिफिकेशन के लिए आवेदन कर सकते है। इसका आवेदन फॉर्म भरने के लिए आपको निर्धारित शुल्क का भुगतान भी करना होगा।

आप सभी यह भी जान लीजिए की इस वर्ष 10वी पास का रिजल्ट करीब 93% रहा। जो की पिछले वर्ष के अनुसार अधिक है। वही आपको यह भी बता दे की 12वी की वेरिफिकेशन प्रोसेस को पहले ही प्रारंभ कर दिया गया था। इसके साथ साथ आप ये भी जान लीजिए की मार्क्स वेरिफिकेशन विंडो केवल 24 मई तक खुलेगी। अगर आप अपने अंकों से सतुष्ट नही है। तो आपकी इससे पहले पहले अपनी कॉपी को दोबारा चेक करवा लेना होगा। अन्यथा 24 मई के बाद वेरिफिकेशन विंडो को बंद कर दिया जाएगा। 

ऑनलाइन मोड में करना होगा आवेदन

तो आप सभी को यह बता दे की अगर आप अपनी कॉपी का वेरिफिकेशन करना चाहते है। तो उसके लाए आपको 500 रुपए का शुल्क का भुगतान करना होगा। इसके बाद ही आपकी कॉपी को रिचेक किया जाएगा। जो भी विद्यार्थी इसके लिए आवेदन करना चाहते है तो उसके लिए आपको सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके शुल्क का भुगतान भी आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर ही करना होगा। अगर आप शुल्क का भुगतान नहीं करते है। तो आप की कॉपी को रिचेक नहीं किया जाएगा। 

फोटोकॉपी भी ले सकते हैं छात्र

जैसा की आप सभी जानते है की सीबीएसई के द्वारा 13 मई को रिजल्ट जारी किया गया। इसके साथ-साथ सीबीएसई के द्वारा वेरिफिकेशन की प्रक्रिया भी प्रारंभ हो चुकी है। अगर आप भी अपने अंकों से संतुष्ट नहीं है तो वह मार्क्स वेरिफिकेशन के लिए भी आवेदन कर सकते है। जिसके लिए आपको 20 मई से लेकर 24 मई तक आवेदन कर लेना होगा। वही अगर आप अपनी उन कॉपी की फोटोकॉपी प्राप्त करना चाहते है। तो उसके लिए आपको 4 – 5 जून को आवेदन करना होगा। इसके लिए आपको प्रति सब्जेक्ट फोटो कॉपी के लिए 500 रुपए के शुल्क का भुगतान करना होगा। स्टूडेंट मूल्यांकन के लिए जून 9 जून से 10 जून के बीच आवेदन कर सकते। जिसके लिए उन्हें 100 रुपए का भुगतान करना होगा। 

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
यह भी देखेंNEET UG Paper Leak: नीट यूजी परीक्षा परीक्षा रद्द होगी? पेपर 50 लाख रुपए में बिका, आरोपी गिरफ्तार

NEET UG Paper Leak: नीट यूजी परीक्षा परीक्षा रद्द होगी? पेपर 50 लाख रुपए में बिका, आरोपी गिरफ्तार

CBSE 10th Marks Verification करने की प्रक्रिया

तो अगर आप भी अपने अंको से संतुष्ट नहीं है। जिसके लिए आप भी अपने एग्जाम की वेरिफिकेशन करवाना चाहते है। तो उसके लिए आपको सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। जिसकी पूरी प्रक्रिया यहां पर बताई गई है। जानने के लिया दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें :-

  • सबसे पहले तो आप सभी को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आप इस वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • इसके होम पेज पर आपको बहुत से विकल्प दिखाई देंगे। जैसे की – मुख्य वेबसाइट, परीक्षा संगम, रिजल्ट, सरस, शैक्षणिक वेबसाइट आदि।
  • इसके बाद आपको मुख्य वेबसाइट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आप इसकी मुख्य वेबसाइट पर पहुंच जायेंगे।
  • इसके होम पेज पहुंचने के बाद आपको उस पेज को थोड़ा नीचे स्क्रॉल करना होगा।
  • थोड़ा नीचे स्क्रॉल करने पर आपको वहां पर Verification Process का विकल्प दिखाई देगा।
  • वेरिफिकेशन के लिए आपको उस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।
  • इस पेज पर आपको Click Here To apply का विकल्प मिलेगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • आप फिर से एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे। जिसमें से आपको Apply For Verification for Class 10 पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आप एक दूसरे पेज पर लैंड होंगे। जहां पर आपसे कुछ जानकारी पूछी जाएगी। जैसे की – आपका रोल नंबर, 5 संख्या का स्कूल नंबर, सेंटर नंबर आदि।
  • आपको सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर देना होगा। जिसके बाद आपको Proceed के बटन पर क्लिक करें।
  • इस तरह से आपकी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। जिससे आपका वेरिफिकेशन हो पाएगा।

आप सभी को यह बता दे की अगर किसी भी छात्र को अपने रिजल्ट से संतुष्टि नहीं हुई है। तो उसके लिए उस छात्र को वेरिफिकेशन के लिए अवश्य आवेदन करना चाहिए। ताकि छात्र के मन को संतुष्टि हो सके, इसके साथ ही अगर किसी टीचर से कोई गलती हुई है। तो उसमें भी सुधार हो सकें और छात्र के अंक में भी सुधार हो सकें। ताकि वह छात्र अपने भविष्य को लेकर संतुष्ट हो सकें।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यह भी देखेंSBI Pension Seva Portal: पेंशनर पंजीकरण और लॉगिन करने का सही तरीका, जानें पूरा ऑनलाइन प्रोसेस

SBI Pension Seva Portal: पेंशनर पंजीकरण और लॉगिन करने का सही तरीका, जानें पूरा ऑनलाइन प्रोसेस

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें