Rajasthan Board 8th 5th Result Date: राजस्थान बोर्ड 8वीं और 5वीं कक्षा का रिजल्ट 30 मई को जारी होगा

अगर आप भी राजस्थान 8वी और 5वी बोर्ड की परीक्षा के रिजल्ट का परिणाम चेक करना चाहते है। तो वह आपको बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। इसको चेक करने की पूरी प्रक्रिया हमने यहां पर बताई है। जानने के लिए लेख को अंत तक पढ़े

Photo of author

Reported by Pankaj Bhatt

Published on

Rajasthan Board 8th 5th Result Date : आप सभी को यह बता दे की अगर आप भी राजस्थान बोर्ड से है और आप ने भी 8वी और 5वी की परीक्षा दी है। तो आप सभी के लिए खुशखबरी है। क्योंकि राजस्थान बोर्ड के द्वारा परीक्षा के रिजल्ट का परिणाम की तारीख घोषित कर दी गई है। राजस्थान शिक्षा विभाग के द्वारा इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई है। प्रारंभिक शिक्षा के निदेशक सीताराम जाट के द्वारा यह घोषणा की है की गुरुवार तक इसकी परीक्षा का परिणाम जारी कर दिए जाएंगे।

Rajasthan Board 8th 5th Result Date: राजस्थान बोर्ड 8वीं और 5वीं कक्षा का रिजल्ट 30 मई को जारी होगा
Rajasthan Board 8th 5th Result Date: राजस्थान बोर्ड 8वीं और 5वीं कक्षा का रिजल्ट 30 मई को जारी होगा

इस वर्ष 8 वी कक्षा के बोर्ड परीक्षा करीब 12.50 लाख और पांचवीं बोर्ड में 14.37 लाख के करीब छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे। जिन जिन विद्यार्थियों ने परीक्षा दी है। वह सभी अपने परिणाम का काफी बेसब्री से इंतजार कर रहे है। आप बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना परिणाम चेक कर सकते है।

राजस्थान 8वीं बोर्ड रिजल्ट डेट

आप सभी को यह बता दे की इस वर्ष 8वी बोर्ड की परीक्षा 28 मार्च को आयोजित की गई थी। जो की 4 अप्रैल तक चली थी। इस 8वी की परीक्षा में करीब 12.50 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे। आप सभी को यह बता दे की इस परीक्षा का परिणाम 30 मई को जारी किया जाएगा।

राजस्थान 5वीं बोर्ड रिजल्ट डेट

आप सभी को यह बता दे की इस वर्ष 8वी बोर्ड की परीक्षा 28 मार्च को आयोजित की गई थी। जो की 4 अप्रैल तक चली थी। इस 8वी की परीक्षा में करीब 14.37 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे। आप सभी को यह बता दे की इस परीक्षा का परिणाम 30 मई को जारी किया जाएगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
यह भी देखेंCBSE 10th Marks Verification: 500 रुपये में बदल जाएगा रिजल्ट, आवेदन शुरू, अभी भरें फॉर्म

CBSE 10th Marks Verification: 500 रुपये में बदल जाएगा रिजल्ट, आवेदन शुरू, अभी भरें फॉर्म

Rajasthan Board 8th 5th Result चेक करने की प्रक्रिया

तो दोस्तो अगर आप भी 8वी और 5वी की परीक्षा में शामिल हुए थे और अगर आप भी अपने रिजल्ट चेक करने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे है। तो आप सभी को यह बता दे की अब आपको अधिक चिंता करने की आवश्यकता नही है। क्योंकि इसका परिणाम जारी कर दिए गए है। इसको चेक करने की प्रक्रिया हमने यहां पर बताई हुई है। जानने के लिए दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़े।

  • सबसे पहले तो आप सभी को राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आप वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • होम पेज पर आपो रिजल्ट के विकल्प दिखाई देगा। आपको उस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको 8th क्लास या 5th क्लास रिजल्ट पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने रिजल्ट का नया पेज खुल जायेगा।
  • इसके बाद आपको वहां पर अपना रोल नंबर और क्लास का चयन करना होगा। इसके बाद आपको दिए गए सर्च के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको स्क्रीन पर आपका रिजल्ट दिखाई दे जाएगा। आप उस रिजल्ट को प्रिंटआउट भी निकाल सकते है।

Rajasthan Board 8th 5th Result Date Check

आप सभी को यह बता दे की राजस्थान बोर्ड की आंसर शीट का मूल्यांकन का कार्य पूर्ण हो चुका है। इस वर्ष दोनो ही परीक्षा का रिजल्ट एक साथ कर दिया जाएगा। दोनो ही परीक्षा का रिजल्ट 30 मई को जारी कर दिया जाएगा। रिजल्ट जारी होने के बाद आपको वह रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। इसलिए आपको रिजल्ट चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यह भी देखेंRajasthan Board Topper: किसान की बेटी प्राची सोनी ने 100% अंक हासिल कर बनाया नया रिकॉर्ड

Rajasthan Board Topper: किसान की बेटी प्राची सोनी ने 100% अंक हासिल कर बनाया नया रिकॉर्ड

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें