Railway Vacancy: रेलवे लोको‌ पायलट भर्ती 7 जून है आवेदन की अंतिम तारीख, 598 पद, ऐसे करें आवेदन

लोको पायलट बनने के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं पास होना अनिवार्य है।

Photo of author

Reported by Pankaj Bhatt

Published on

रेलवे ने लोको‌ पायलट के 598 पदों पर निकाली बंपर भर्ती 🔵 7 जून है आवेदन की अंतिम तारीख 🟢 ऐसे करें आवेदन
loco pilot in railways

अगर आप भारतीय रेलवे में लोको पायलट बनकर देश की सेवा करना चाहते हैं। तो रेलवे ने लोको पायलट के 598 खाली पदों पर भर्ती निकाली हैं. यह भर्ती दक्षिण पूर्व रेलवे (SECR) के तहत नागपुर मंडल में की जा रही है। इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 6 मई 2024 से शुरू हो चुकी है और 7 जून 2024 तक चलेगी।

रेलवे में लोको पायलट बनने के लिए शैक्षिक योग्यता

लोको पायलट बनने के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं पास होना अनिवार्य है। यदि आप group c में तकनीकी पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपके पास संबंधित ट्रेड में ITI का सर्टिफिकेट होना चाहिए।

आवेदन की महत्वपूर्ण तारीख

  • आवेदन की शुरुआत: 6 मई 2024
  • आवेदन की अंतिम तिथि: 7 जून 2024

पदों की संख्या

  • अनारक्षित (Ur) – 464 पद
  • अनुसूचित जाति (Sc) – 89 पद
  • अनुसूचित जनजाति (ST) – 45 पद

कुल पद – 598

यह भी देखेंWCD Recruitment 2024: महिला एवं बाल विकास विभाग में निकली भर्ती नोटिफिकेशन जारी आवेदन शुरू सीडीपीओ के पदों पर होगी भर्ती

WCD Recruitment 2024: महिला एवं बाल विकास विभाग में निकली भर्ती नोटिफिकेशन जारी आवेदन शुरू सीडीपीओ के पदों पर होगी भर्ती

आयु सीमा

जो भी आवेदक भारतीय रेलवे द्वारा आयोजित लोको पायलट भर्ती के लिए अप्लाई करना चाहते है, उसके लिए अनारक्षित (UR) उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 42 वर्ष होनी चाहिए, इसी तरफ एससी/एसटी के लिए 18 से लेकर 47 वर्ष के बीच में होनी चाहिए. ये आयु सीमा 1 जनवरी 2024 तक मानी जाएगी.

रेलवे में लोको पायलट के पदों के लिए चयन प्रक्रिया

लोको पायलट के  598 पदों के लिए सबसे पहले कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) किया जाएगा, जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) पूछे जाएंगे. इस परीक्षा में पास होने के बाद कंप्यूटर आधारित योग्यता टेस्ट (CBT-AT) लिया जाएगा, ये परीक्षा भी ऑनलाइन होगी जिसमें तकनीकी ज्ञान, सामान्य ज्ञान और संबंधित विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे। अंत में मेरिट लिस्ट के आधार पर चयन प्रक्रिया होगी.

आवेदन कैसे करें

  • जो भी इच्छुक उम्मीदवार loco pilot के लिए आवेदन करना चाहते है वे SECR की आधिकारिक वेबसाइट (secr.indianrailways.gov.in) के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक पढ़े.

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
यह भी देखेंIndia Post Payment Vacancy: इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक में कई पदों पर निकली भर्ती, बिना Exam होगा चयन

India Post Payment Vacancy: इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक में कई पदों पर निकली भर्ती, बिना Exam होगा चयन

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें