Indian Navy Vacancy: इंडियन नेवी में 10वीं और 12वीं पास के लिए भर्ती नोटिफिकेशन जारी

भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने अग्निवीर पदों के लिए भर्ती 2024 के लिए notification जारी कर दिया है। 10वीं और 12वीं पास अविवाहित पुरुष और महिला उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Photo of author

Reported by News NVSHQ

Published on

Indian Navy Vacancy: इंडियन नेवी में 10वीं और 12वीं पास के लिए भर्ती नोटिफिकेशन जारी
Indian Navy Vacancy: इंडियन नेवी में 10वीं और 12वीं पास के लिए भर्ती नोटिफिकेशन जारी

इंडियन नेवी ने 10वीं और 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए अग्निवीर एमआर (मैट्रिक रिक्रूट) और एसएसआर (सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट) भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। अविवाहित पुरुष और अविवाहित महिला उम्मीदवार इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इंडियन नेवी भर्ती आवेदन की महत्वपूर्ण तिथियाँ

  • आवेदन की शुरुआत: 13 मई 2024
  • आवेदन की अंतिम तिथि: 5 जून 2024

इंडियन नेवी भर्ती आवेदन शुल्क

भर्ती प्रक्रिया का फॉर्म भरने के लिए सभी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹649 रखा गया है एवं शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम नेट बैंकिंग, UPI, ATM कार्ड आदि से किया जा सकता है।

इंडियन नेवी भर्ती आयु सीमा

आवेदन करने वाले उम्मीदवार की जन्म तिथि 1 नवंबर 2003 से 30 अप्रैल 2007 के बीच होनी चाहिए, इन दोनों तारीखों को जन्में उम्मीदवार नहीं आवेदन कर सकते हैं।

इंडियन नेवी भर्ती शैक्षणिक योग्यता

अग्निवीर एमआर भर्ती के लिए उम्मीदवार का मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा न्यूनतम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।और एसएसआर भर्ती के लिए उम्मीदवार का मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा गणित और Physics Subject के साथ न्यूनतम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए या फिर इंजीनियरिंग डिप्लोमा होना चाहिए।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इंडियन नेवी भर्ती चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा (CBT), फिजिकल टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। CBT में पास होने वाले उम्मीदवार अगले चरण के लिए चुने जायेगें, जिनका फिजिकल टेस्ट लिया जाएगा, जिसके बाद DV और Medical Examination होगा।

यह भी देखेंKusum Yojana: इस योजना में सरकार किसानों को दे रही फ्री सोलर पंप, जल्दी ऐसे करें अप्लाई

Kusum Yojana: इस योजना में सरकार किसानों को दे रही फ्री सोलर पंप, जल्दी ऐसे करें अप्लाई

इंडियन नेवी भर्ती आवेदन प्रक्रिया

इंडियन नेवी भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले, उम्मीदवारों को आधिकारिक नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए। इसके बाद https://www.joinindiannavy.gov.in/ पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना है और फिर लॉगिन करके आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी सही-सही भरें। फिर सभी जरूरी दस्तावेज़, पासपोर्ट साइज फोटो, और सिग्नेचर स्कैन करके अपलोड करें।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करें। संपूर्ण जानकारी भरने के बाद फॉर्म को सबमिट कर दें और इसका प्रिंटआउट निकाल कर सुरक्षित रखें।

आधिकारिक नोटिफिकेशन लिंक

यह भर्ती इंडियन नेवी में नौकरी करने का सपना देखने वाले उम्मीदवारों के लिए मौका है। इच्छुक उम्मीदवार समय रहते आवेदन करें और इस मौके का लाभ उठाएं।

यह भी देखेंBSSC Inter Level Correction Form 2024 – Edit Application Form Window Open Link, Date

BSSC Inter Level Correction Form 2024 – Edit Application Form Window Open Link, Date

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें