IBPS RRB Vacancy: आईबीपीएस ऑफिस असिस्टेंट और ऑफिसर के 9000 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

दोस्तो अगर आप भी नौकरी की तलाश कर रहे है। तो आपको बता दे की आप के लिए नौकरी का सुनहरा मौका है। क्योंकि आईबीपीएस ने भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया गया है। यहां जानिए भर्ती में कैसे करें आवेदन ?

Photo of author

Reported by Pankaj Bhatt

Published on

IBPS RRB Vacancy : तो दोस्तो अगर आप भी नौकरी की तलाश कर रहे है। तो आप सभी के लिए खुशखबरी है। क्योंकि आईबीपीएस (इंस्टिट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सिलेक्शन) के द्वारा भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। आप सभी को यह बता दे की इस आईबीपीएस की भर्ती में 9000 पदों पर बहाली की जाएगी। इस भर्ती के अंतर्गत आईबीपीएस ऑफिस असिस्टेंट और ऑफिसर स्केल फर्स्ट सेकंड और थर्ड जैसे कई अन्य पदों पर भर्ती की जाएगी। तो आप भी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते है। तो आपकी इसके लाए जल्द से जल्द आवेदन कर लेना होगा क्योंकि इस भर्ती में आवेदन किया प्रक्रिया 7 जून से प्रारंभ होगी और यह प्रक्रिया 27 जून 2024 तक चलेगी। लेकिन आप इस भर्ती में तब ही अप्लाई कर सकते है जब आप भर्ती की योग्यता को पूर्ण करते होंगे। जिसके बारे में इस लेख में जानकारी प्रदान की हुई है। अगर आप भी भर्ती के लिए आवेदन शुल्क, आवेदन प्रक्रिया, योग्यता आदि जेसी जानकारी प्राप्त करना चाहते है। तो इसके लिए आपको लेख को अंत तक पड़ना होगा।

IBPS RRB Vacancy: आईबीपीएस ऑफिस असिस्टेंट और ऑफिसर के 9000 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी
IBPS RRB Vacancy: आईबीपीएस ऑफिस असिस्टेंट और ऑफिसर के 9000 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

    IBPS RRB Vacancy के लिए आवेदन शुल्क

    तो दोस्तो अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते है। तो आपको बता दे की इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आप सभी को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। अगर आप किसी सामान्य वर्ग, ओबीसी, से है तो इसके लिए आपको 850 रुपए का शुल्क भुगतान करना होगा। वही अगर आप एससी या एसटी या अन्य किसी पिछड़े वर्ग या फॉर दिव्यांग है तो आप को आवेदन करने के लिए 175 रुपए का शुल्क देना होगा।

    IBPS RRB Vacancy के लिए आयु सीमा

    जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में आवेदन करना चाहते है। तो आपको यह बता दे की इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आयु सीमा पदों के अनुसार निर्धारित की गई है। अगर आप इस भर्ती में ऑफिस असिस्टेंट क्लर्क के लिए आवेदन कर रहे है तो इसके लिए आपको आयु 18 से 28 वर्ष होनी चाहिए। अगर आप ऑफिसर स्केल 1 के लिए आयु सीमा 18 से 30 वर्ष, ऑफिसर स्केल सेकंड के लिए 21 से 32 वर्ष और ऑफिसर स्केल तृतीय के लिए 21 से 40 वर्ष तक निर्धारित की गई है। अगर आप इन आयु सीमा को पूर्ण करते है तो ही आप इस भर्ती में आवेदन कर सकते है।

    आईबीपीएस ऑफिस भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

    जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है। वह इस भर्ती में तब ही आवेदन करने में सक्षम होंगे जब वह यहां पर बताई गई शैक्षणिक योग्यता को पूर्ण करते होंगे। ऑफिस असिस्टेंट पद के लिए ग्रेजुएट होना चाहिए जबकि ऑफिसर स्केल के लिए शैक्षणिक योग्यता ग्रेजुएट, सीए, एलएलबी, एमबीए एवं अन्य पात्रता होनी अनिवार्य है।

    व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
    यह भी देखेंFood Department Bharti: खाद्य विभाग में 417 पदों पर होंगी भर्ती, ऐसे कर सकेंगे आवेदन, जानिए योग्यता

    Food Department Bharti: खाद्य विभाग में 417 पदों पर होंगी भर्ती, ऐसे कर सकेंगे आवेदन, जानिए योग्यता

        IBPS RRB Vacancy : चयन प्रक्रिया

        अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते है। तो आप सभी को यह बता दे की इस भर्ती में चयनित होने के लिए आपको पहले एक प्रीलिम्स एक्जाम, मैंस एक्जाम, साक्षात्कार, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जाम देने के बाद ही आप इसमें कार्यरत हो पाएंगे।

        आईबीपीएस ऑफिस भर्ती आवेदन प्रक्रिया

        आईबीपीएस ऑफिस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। तो आप सभी को यह बता दे की इसके लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक नोटिफिकेशन डाउनलोड कर लेना चाहिए। इसके बाद आपको नीचे दिए गए ऑनलाइन आवेदन के लिंक पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। इस फॉर्म में आप से कुछ आवश्यक जानकारी पूछी जाएगी। जिसको आप ने सही तरीके से भर देना होगा। इसके बाद आपको सभी आवश्यक दस्तावेज वेबसाइट पर अपलोड करने होंगे। इसके बाद आपको अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना होगा। आप इस आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट

        व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

        यह भी देखेंरेलवे ने लोको‌ पायलट के 598 पदों पर निकाली बंपर भर्ती 🔵 7 जून है आवेदन की अंतिम तारीख 🟢 ऐसे करें आवेदन

        Railway Vacancy: रेलवे लोको‌ पायलट भर्ती 7 जून है आवेदन की अंतिम तारीख, 598 पद, ऐसे करें आवेदन

        Leave a Comment

        हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें