HAL Recruitment 2024: रक्षा कंपनी में सरकारी नौकरी का बेहतरीन मौका, 12 जून से पहले यहां करें अप्लाई

HAL Recruitment 2024 : अगर आप भी हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड में नौकरी करना चाहते है। तो आप सभी के लिए नौकरी का सुनहरा मौका है। क्योंकि HAL के द्वारा भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। अगर आप भी इसमें आवेदन करना चाहते है तो भर्ती से संबंधित योग्यता जानिए।

Photo of author

Reported by Pankaj Bhatt

Published on

HAL Recruitment 2024 : तो दोस्तो आप सभी को यह बता दे की अगर आप भी नौकरी की तलाश मे है। तो आपको अब चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नही है। क्योंकि हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते है। इस भर्ती के अंतर्गत 182 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते है तो आपको इसके अंतर्गत जल्द से जल्द आवेदन कर लेना होगा। क्योंकि इस भर्ती की प्रारंभ तिथि 27 मई थी और इसमें आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 जून 2024 है। तो आपको बता दे की अगर आप भी इस भर्ती की सभी योग्यता को पूर्ण करते होंगे तो ही आप इस भर्ती की प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे। इसलिए दोस्तो इस भर्ती में आवेदन करने से पहले यह जान ले की भर्ती में आवेदन करने की योग्यता, एवं आवेदन शुल्क कितना है ? यह जानने के लिए लेख को अंत तक पढ़े।

HAL Recruitment 2024: रक्षा कंपनी में सरकारी नौकरी का बेहतरीन मौका, 12 जून से पहले यहां करें अप्लाई
HAL Recruitment 2024: रक्षा कंपनी में सरकारी नौकरी का बेहतरीन मौका, 12 जून से पहले यहां करें अप्लाई

एचएएल भर्ती 2024 आवेदन शुल्क

अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करने की सोच रहे है। तो आप सभी को यह बता दे की तो आप इस भर्ती में निश्चित होकर आवेदन कर सकते है। क्योंकि इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आपको केवल 500 रुपए का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। तब ही आप इस भर्ती के अंतर्गत आवेदन कर सकते है। इसके साथ साथ आप यह जान लीजिए की इस भर्ती में SC/ST/PwBD वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए कोई आवेदन शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नही है।

HAL Recruitment 2024 आयु सीमा

इस भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को यह जान लेना आवश्यक है की इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आयु सीमा निर्धारित की गई है। आपको यह बता दे की यहां पर हमने भर्ती के लिए आयु सीमा वर्गों के अनुसार बताई है। जानने के लिए दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़े।

  • UR/ EWS- 28 वर्ष
  • OBS/ NCL- 31 वर्ष
  • SC/ ST – 33 वर्ष
  • दिव्यांग – 38 वर्ष

HAL Recruitment 2024 शैक्षिक योग्यता

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए शैक्षणिक योग्यता भी निर्धारित की गई है। अगर आप इस भर्ती के अंतर्गत तकनीशियन के पद पर आवेदन कर रहे है। तो इसके लिए आपके पास इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक, इंस्ट्रूमेंटेशन इलेक्ट्रॉनिक आदि में इंजीनियरिंग डिप्लोमा होना अनिवार्य है। इसके साथ साथ आपको यह बता दे की अगर आप ऑपरेटर के पद के आवेदन कर रहे है तो इसके लिए आपके पास फिटर, वेल्डर, मशीनिस्ट, इलेक्ट्रीशियन शीट मेटल आदि ट्रेड में आईटीआई पास होना आवश्यक है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
यह भी देखेंHousing Corporation Vacancy: हाउसिंग बोर्ड भर्ती का बिना परीक्षा इंटरव्यू के आधार पर नोटिफिकेशन जारी

Housing Corporation Vacancy: हाउसिंग बोर्ड भर्ती का बिना परीक्षा इंटरव्यू के आधार पर नोटिफिकेशन जारी

एचएएल भर्ती 2024 चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों को सबसे पहले लिखित परीक्षा देनी होगी। इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों का दस्तावेज़ सत्यवान (डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन) किया जाएगा। इसके बाद मेडिकल टेस्ट होगा। चयनित उम्मीदवारों को भर्ती के अंतर्गत चयनित कर किया जाएगा।

भर्ती के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • 10th मार्कशीट
  • 12th मार्कशीट
  • ITI मार्कशीट और सर्टिफिकेट
  • स्नातक मार्कशीट और डिग्री
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • हस्ताक्षर
  • मोबाइल नंबर

एचएएल भर्ती 2024 आवेदन प्रक्रिया

एचएएल भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। तो आप सभी को यह बता दे की इसके लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक नोटिफिकेशन डाउनलोड कर लेना चाहिए। इसके बाद आपको नीचे दिए गए ऑनलाइन आवेदन के लिंक पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। इस फॉर्म में आप से कुछ आवश्यक जानकारी पूछी जाएगी। जिसको आप ने सही तरीके से भर देना होगा। इसके बाद आपको सभी आवश्यक दस्तावेज वेबसाइट पर अपलोड करने होंगे। इसके बाद आपको अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना होगा। आप इस आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट भी

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यह भी देखेंBSF Water Wing Vacancy: बीएसएफ में 10वीं पास कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल और एसआई के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

BSF Water Wing Vacancy: बीएसएफ में 10वीं पास कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल और एसआई के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें