E Shram Card List: ई श्रम कार्ड की 1000 रुपए की नई क़िस्त जारी, यहाँ से जल्दी लिस्ट में नाम चेक करें

E Shram Card List: भारत सरकार देशभर के वंचित श्रमिक नागरिकों को पैसे एवं सुविधाएं देने के लिए ई कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करने की सुविधा दे रही है

Photo of author

Reported by Pankaj Bhatt

Published on

E Shram Card List: ई श्रम कार्ड की 1000 रुपए की नई क़िस्त जारी, यहाँ से जल्दी लिस्ट में नाम चेक करें
E Shram Card List:

E Shram Card List: केंद्र सरकार का ई श्रम कार्ड देशभर के वंचित श्रमिको एवं पिछड़े इलाको के गांव वासियों को सरकारी मदद देने के काम आता है। इस कार्ड को बनाने के बाद भारत के लाखो मजदूर नागरिक बहुत सी स्कीम समेत पैसों का फायदा पा सकते है। भारत सरकार की ओर से ई श्रम कार्ड के निर्माण में योग्य नागरिकों को प्रोत्साहित करने को सरकारी कैंप्स भी लगवाए जाते है।

भारत सरकार ही ई श्रम कार्ड को बनाने से लेकर अन्य मिलने वाली सुविधाओं का काम संभालती है। इस स्कीम के तहत देश के ज्यादातर प्रदेशों में कामगार नागरिकों को सुविधाएं एकदम फ्री प्राप्त हो रही है।

E Shram Card List

ई-श्रम कार्ड स्कीम में एक ई श्रम कार्ड की सूची का प्रावधान है जोकि आवेदक को इसके कार्ड के स्वीकृत होने का स्टेटस जानने में मदद करता है। आवेदक जान पाता है कि उसका कार्ड बना है या नही। श्रम भारत स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट पर ई श्रम कार्ड की लाभार्थी लिस्ट को डाला जाता है, जिसको क्रमानुसार विभिन्न हिस्सों में जारी करते है। जिन लोगो के नाम इस सूची में आ जाते है सिर्फ उनको ही ई-श्रम कार्ड मिलता है।

ई श्रम कार्ड भत्ता

केंद्र सरकार देशभर में बड़े असंगठित सेक्टर के कामगारों को ई श्रम कार्ड भत्ते का फायदा दे रही है। जिन श्रमिको का रजिस्ट्रेशन हो गया है उनको सरकार से 1 हजार रुपए का भत्ता कर महीने मिलेगा। ये प्रदेश एवं केंद्र सरकार का अच्छा कदम है जोकि मजदूरों को फायदा दे रहा है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

ई श्रम कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड

ई श्रम भारत स्कीम के तहत जिन लोगो के श्रम कार्ड बनाए जाते है उनको सरकार से ऑनलाइन तरीके से ई श्रम कार्ड मिलता है। इस प्रकार से श्रमिक को सरकार से ऑनलाइन कार्ड डाउनलोड करने का लाभ मिलेगा। ई श्रम कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करवाने की सर्विस काफी बढ़िया भी है चूंकि इसमें सरकार अथवा अन्य कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं रहती है। श्रमिक अपने घर पर ही ऑनलाइन ई श्रम कार्ड को डाउनलोड कर पाएगा।

यह भी देखेंSukanya Samriddhi Yojana: जमा करें 250, 500 हर महीने, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 74 लाख रुपए? यहाँ देखें पूरी जानकारी

Sukanya Samriddhi Yojana: जमा करें 250, 500 हर महीने, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 74 लाख रुपए? यहाँ देखें पूरी जानकारी

ई श्रम कार्ड ऑफलाइन प्रदान करना

भारत सरकार की तरफ से जो भी लोग श्रम कार्ड पा रहे है उनको ऑनलाइन मोड की तरह से ही ऑफलाइन तरीके से भी कार्ड मिल पाएंगे। अब जो भी कामगर ऑनलाइन श्रम कार्ड डाउनलोड नही कर पाते हो वो ऐसे अपने ई श्रमिक कार्ड को पा सकेंगे। ऑफलाइन ई श्रम कार्ड बांटे जाने के दौरान श्रमिक पास के डाकघर में जाकर कार्ड ले सकेंगे। साथ ही सरकार इस कार्ड को उनके परमानेंट एड्रेस पर भी भिजवाने वाली है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

ई श्रम कार्ड के लाभार्थी

अब जिन भी लोगो ने बीते दिनों में अपने आई श्रम कार्ड बनाने को लेकर आई श्रम कार्ड स्कीम में आवेदन प्रक्रिया की है। इसके बाद भी उनके नाम लाभार्थी सूची में नहीं आए है तब उनको आने वाली नई लाभार्थी सूची का इंतजार करना होगा। जिस समय तक केंद्र सरकार की लाभार्थी सूची में श्रमिक का नाम दर्ज नहीं होता है तब तक उसको कार्ड के फायदे नही मिल पाएंगे। यदि नई वाली लाभार्थी सूची में नाम नही होगा तो दुबारा से अप्लाई करना होगा।

ई श्रम कार्ड के लाभ

  • 60 साल से ज्यादा उम्र के श्रमिको को पेंशन मिलेगी।
  • श्रमिक की मौत होने पर उसकी पत्नी प्रति महीना 1,500 रुपए पा सकेगी।
  • ड्राइवर, रिक्शा चालक आदि लाभार्थी हो सकेंगे।
  • ई श्रम कार्ड बनने पर लाभार्थी को प्रति महीना 1 हजार रुपए की मदद मिलेगी।

ई श्रम कार्ड भत्ता पाने में जरूरी दस्तावेज

  • मजदूर का आधार कार्ड
  • बैंक खाते की पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • BPL कार्ड
  • आईडी
  • पासपोर्ट आकार के फोटो।

ई श्रम कार्ड की बेनिफिशियल लिस्ट

भारत सरकार ने देश के ग्रामीण एवं पिछड़े हुए इलाकों के लिए इस ई श्रम कार्ड स्कीम को शुरू किया है। इस प्रकार से कार्ड की लाभार्थी सूची को हर एक इलाके के लिए अलग से अपलोड करते है जिससे हर एक इलाके के श्रमिक को लाभार्थी सूची में नाम का स्टेटस देखने एवं कार्ड पाने की सुविधा मिले।

यह भी पढ़े:- PAN Card Online Apply: घर बैठे बनाएं पैन कार्ड, ऐसे करें आवेदन

ई श्रम कार्ड लिस्ट ऑनलाइन चेक करें

  • सबसे पहले आपने ई श्रम कार्ड भारत की आधिकारिक वेबसाइट https://eshram.gov.in/hi/ को ओपन करना है।
  • होम पेज में जारी हुई नई सूची को चुनकर आगे बढ़े।
  • यहां पर आपसे जुड़े स्थानीय एड्रेस की डिटेल्स मांगे जाएंगे।
  • आपने प्रदेश, जिले, विकासखंड एवं गांव के इलाके आदि को चुनना है।
  • ये सभी प्रोसेस कर लेने पर अपने “सर्च” ऑप्शन को दबाना है।
  • आपको स्क्रीन पर अपने क्षेत्र की लाभार्थी लिस्ट मिलेगी जिसमे अपने नाम को चेक करना है।

यह भी देखेंBhagya Laxmi Yojana Registration: सभी बेटियों को मिल रहे 2 लाख रुपए, यहाँ से रजिस्ट्रेशन करें

Bhagya Laxmi Yojana Registration: सभी बेटियों को मिल रहे 2 लाख रुपए, यहाँ से रजिस्ट्रेशन करें

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें