Diploma Course: पशुपालन डिप्लोमा कोर्स के लिए नोटिफिकेशन जारी, नौकरी पाने का सुनहरा अवसर

जिन भी छात्रों में 12 वीं कक्षा पास की है वह दो वर्षीय पशुपालन डिप्लोमा कोर्स के लिए आवेदन कर सकते है. आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 जून 2024 (शाम 5:00 बजे) तक है.

Photo of author

Reported by Pankaj Bhatt

Published on

यदि आप पशुपालन में रुचि रखते है तो राजस्थान पशु चिकित्सा और पशुपालन विश्वविद्यालय (RAJUVAS) ने पशुपालन में डिप्लोमा कोर्स के लिए भर्ती निकाली है. ये दो साल का डिप्लोमा कोर्स है जो युवाओं को पशुधन पालन, डेयरी प्रबंधन, पशु चिकित्सा, और अन्य संबंधित विषयों में प्रैक्टिकल ट्रेनिंग देंगे। ये डिप्लोमा कोर्स उन नागरिकों के लिए अच्छा मौका है जो पशुपालन क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते है. यहां से डिप्लोमा प्राप्त करने के बाद नागरिक सरकारी और गैर-सरकारी क्षेत्रों में विभिन्न पदों पर नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं या फिर वह खुद का पशुपालन व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

Diploma Course: पशुपालन डिप्लोमा कोर्स के लिए नोटिफिकेशन जारी, नौकरी पाने का सुनहरा अवसर
Animal Husbandry Diploma Course

जिन भी छात्रों में 12 वीं कक्षा पास की है वह दो वर्षीय पशुपालन डिप्लोमा कोर्स के लिए आवेदन कर सकते है. आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 जून 2024 (शाम 5:00 बजे) तक है. आप विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है.

आवेदन शुल्क

2 वर्षीय पशुपालन डिप्लोमा कोर्स के लिए आवेदन शुल्क विश्वविद्यालय और संस्थान के अनुसार भिन्न हो सकता है। हमारी जानकारी के अनुसार कुछ विश्वविद्यालयों का आवेदन शुल्क 1500 रूपए है.

पशुपालन डिप्लोमा कोर्स के लिए आयु सीमा

पशुपालन डिप्लोमा कोर्स में अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार की आयु न्यूनतम 17 वर्ष रखी गई है और अधिकतम आयु की कोई लिमिट नही रखी गई है. आवेदक की आयु सीमा 31 दिसंबर 2024 को आधार वर्ष मानकर मानी जाएगी। कुछ विश्वविद्यालयों में अधिकतम आयु सीमा हो सकती है, इसलिए आवेदन करने से पहले संबंधित विश्वविद्यालय या संस्थान की वेबसाइट देखें।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
यह भी देखेंGujarat High Court Bharti: गुजरात हाईकोर्ट में स्टेनोग्राफर की निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, ऐसे करें APPLY

Gujarat High Court Bharti: गुजरात हाईकोर्ट में स्टेनोग्राफर की निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, ऐसे करें APPLY

शैक्षणिक योग्यता

  • आवेदक को 10+2 परीक्षा में कम से कम 50% अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • आवेदक के 12वीं कक्षा में विज्ञान विषय में (जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, या भौतिकी) विषय होने चाहिए।

चयन प्रक्रिया

में एडमिशन पाने के लिए उम्मीदवारों का चयन कक्षा 12वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा, जिन भी छात्रों के मेरिड लिस्ट में अधिक नंबर होंगे उन्हें चुना जायेगा। केवल मेरिट सूची में शामिल उम्मीदवारों को ही प्रवेश दिया जाएगा।

पशुपालन डिप्लोमा कोर्स के लिए आवेदन कैसे करें ?

सबसे पहले आपको उस संस्थान का नोटिफिकेशन डाउनलोड करना होगा जहाँ आप पशुपालन डिप्लोमा कोर्स के लिए आवेदन करना चाहते हैं। नोटिफिकेशन में सभी जानकारी को सही से पढ़ लीजिए। यदि आप आवेदन करने के पात्र हैं, तो institute की वेबसाइट पर दिए गए ऑनलाइन आवेदन फार्म को भर लीजिए। इससे बाद आवश्यक दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच कर लें. लास्ट में आवेदन शुल्क का भुगतान भी कर लीजिए। अब फॉर्म को सबमिट करके उसका प्रिंटआउट भी ले लीजिए।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
ऑफिसियल नोटिफिकेशनयहां से डाउनलोड करें
ऑनलाइन आवेदनयहां से करें

यह भी देखेंNVS Teacher Vacancy: नवोदय विद्यालय टीचर भर्ती ऑनलाइन आवेदन शुरू, 7 जून 2024 तक ऑनलाइन आवेदन

NVS Teacher Vacancy: नवोदय विद्यालय टीचर भर्ती ऑनलाइन आवेदन शुरू, 7 जून 2024 तक ऑनलाइन आवेदन

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें