BSF Group B C Vacancy: बीएसएफ में 10वीं पास ग्रुप बी और ग्रुप सी के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

अगर आप भी बीएसएफ में नौकरी करना चाहते है। तो आप सभी के लिए खुशखबरी है। क्योंकि बीएसएफ के द्वारा भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आपकी शैक्षणिक योग्यता केवल 10वी पास और 12वी पास है। तो देखिए कैसे करें आवेदन?

Photo of author

Reported by Pankaj Bhatt

Published on

BSF Group B C Vacancy : आप सभी ने BSF यानी के Border Security Force के बारे में तो सुना ही होगा। आजकल बहुत से युवा बीएसएफ में नौकरी करने के इच्छुक होते है। तो अगर आप भी उन्हीं में से एक है। तो आप सभी के लिए खुशखबरी है। वो यह है की बीएसएफ के द्वारा भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जिसके अंतर्गत 10वी पास भी आवेदन करने के योग्य है। इस भर्ती में कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर आदि जैसे कई पदों पर भर्ती की जाएगी।

BSF Group B C Vacancy: बीएसएफ में 10वीं पास ग्रुप बी और ग्रुप सी के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी
BSF Group B C Vacancy: बीएसएफ में 10वीं पास ग्रुप बी और ग्रुप सी के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

आप सभी को यह बता दे की इस भर्ती के लिए 1 जून से आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी। जिसके अंतर्गत आप आवेदन कर सकेंगे। इस भर्ती में आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जून है। इसलिए आपको इससे पहले आवेदन कर लेना होगा। इस भर्ती के अंतर्गत 162 पदों पर बहाली की जाएगी। अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आप सभी इससे संबंधित जानकारी प्राप्त करनी होगी। जो इस लेख में प्रदान की गई है। जानने के लिए लेख को अंत तक पढ़े।

BSF Group B C Vacancy आवेदन शुल्क

तो अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करने की सोच रहे है। तो आप सभी को यह बता दे की इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। इस भर्ती में आवेदन शुल्क जाती के अनुसार निर्धारित किया गया है। सामान्य, ओबीसी और EWS वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन के लिए 200 रुपए आवेदन शुल्क भरना होगा। जबकि ग्रुप सी के पदों के लिए 100 रुपए आवेदन शुल्क रखा गया है। लेकिन आप सभी को यह बता दे की एससी एसटी जाती वाले आवेदकों को किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है।

बीएसएफ में ग्रुप बी और ग्रुप सी भर्ती आयु सीमा

अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करने की सोच रहे है। तो आप सभी को यह बता दे की इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आयु सीमा निर्धारित की गई है। अगर आप की आयु 22 वर्ष से 28 वर्ष के बीच है। वही कांस्टेबल एवं हेड कांस्टेबल पद के लिए आयु सीमा 20 से 25 वर्ष रखी गई है। आप सभी को यह भी बता दे की आयु को 1 जुलाई 2024 के अनुसार मापा जाएगा। इसके साथ-साथ आप यह भी जान लीजिए की एससी एसटी वाले उम्मीदवारों को आयु में छूट प्रदान की जाएगी।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

BSF Group B C Vacancy शैक्षणिक योग्यता

आप सभी को यह बता दे की अगर आप इस भर्ती में सब इंस्पेक्टर के पद के लिए आवेदन कर रहे है तो इसके लिए आपके पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड का 12वी पास सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है। अगर आप इस भर्ती के अन्य पद यानी के कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल पद के लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास रखी गई है। इसके साथ-साथ आपके पास संबंधित क्षेत्र का एक्सपीरियंस होना चाहिए या फिर आईटीआई का एक्सपीरियंस होना चाहिए।

यह भी देखेंOld Pension Scheme: कर्मचारियों को मिलेगा पुरानी पेंशन का पूरा पैसा, यहाँ देखें पूरी जानकारी, देशभर में पुरानी पेंशन स्कीम को लेकर अनुमान लग रहे है और RBI ने इसको लेकर राज्यो को पत्र लिखा हैI

Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन का पूरा पैसा मिलेगा सभी कर्मचारियों को, सरकारी आदेश जारी देखें

बीएसएफ में ग्रुप बी और ग्रुप सी भर्ती चयन प्रक्रिया

अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन कर रहे है। तो आप सभी को यह बता दे की इस भर्ती के अंतर्गत उम्मीदवार का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल परीक्षा, स्किल टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। जो इन सभी टेस्ट में पास होगा। उन सभी उम्मीदवार का नाम चयनित किया जाएगा उसके बाद उन्हें नौकरी पर रख लिया जाएगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

BSF Group B C Vacancy आवेदन प्रक्रिया

अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते है। तो आप सभी को यह बता दे की इस भर्ती में ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन किया जाएगा। जिसके लिए आपको सबसे पहले इसके आधिकारिक नोटिफिकेशन पर जाना होगा। उसके बाद आपको आवेदन के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुलेगा। जिसमें आप से कुछ आवश्यक जानकारी पूछी जाएगी। पूछी हुई सभी जानकारी आपको सही तरीके से भर देनी होगी।

फिर आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों को वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। इसके बाद आपको अपनी केटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। इस प्रकार से आप भी बहुत ही आसानी से इस भर्ती के अंतर्गत आवेदन कर सकते है।

यह भी देखेंBank of India Recruitment 2024 : बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी आधिबैंक ऑफ इंडिया में 143 पदों पर भर्ती, 40 वर्ष तक के उम्मीदवार करें अप्लाय

Bank of India Recruitment 2024 : बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी आधिबैंक ऑफ इंडिया में 143 पदों पर भर्ती, 40 वर्ष तक के उम्मीदवार करें अप्लाय

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें