Bank of India Recruitment 2024 : बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी आधिबैंक ऑफ इंडिया में 143 पदों पर भर्ती, 40 वर्ष तक के उम्मीदवार करें अप्लाय

Bank of India Recruitment 2024 : बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी आधिबैंक ऑफ इंडिया में 143 पदों पर भर्ती की जाएगी भर्ती में आवेदन करने के उम्मीदवार की आयु 40 वर्ष होनी चाहिए जानिए कैसे करें अप्लाय

Photo of author

Reported by Pankaj Bhatt

Updated on

Bank of India Recruitment 2024 : तो दोस्तो अगर आप भी बैंक में नौकरी की तैयारी कर रहे है। तो आप सभी के लिए खुशखबरी है। क्योंकि बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। आप सभी को यह बता दे की इस बैंक ऑफ इंडिया की भर्ती में 143 पदों पर बहाली की जाएगी। अगर आप भी बैंक में नौकरी करना चाहते है। तो आप भी इस भर्ती में आवेदन कर सकते है। लेकिन आप इस भर्ती में तब ही अप्लाई कर सकते है जब आप भर्ती की योग्यता को पूर्ण करते होंगे। जिसके बारे में इस लेख में जानकारी प्रदान की हुई है। अगर आप भी भर्ती के लिए आवेदन शुल्क, आवेदन प्रक्रिया, योग्यता आदि जेसी जानकारी प्राप्त करना चाहते है। तो इसके लिए आपको लेख को अंत तक पड़ना होगा।

Bank of India Recruitment 2024 : बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी आधिबैंक ऑफ इंडिया में 143 पदों पर भर्ती, 40 वर्ष तक के उम्मीदवार करें अप्लाय
Bank of India Recruitment 2024 : बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी आधिबैंक ऑफ इंडिया में 143 पदों पर भर्ती, 40 वर्ष तक के उम्मीदवार करें अप्लाय

    Bank of India Recruitment 2024 के लिए आवेदन शुल्क

    तो दोस्तो अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते है। तो आपको बता दे की इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आप सभी को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। अगर आप किसी सामान्य वर्ग, ओबीसी, से है तो इसके लिए आपको 850 रुपए का शुल्क भुगतान करना होगा। वही अगर आप एससी या एसटी या अन्य किसी पिछड़े वर्ग या फॉर दिव्यांग है तो आप को आवेदन करने के लिए 175 रुपए का शुल्क देना होगा।

    Bank of India Recruitment 2024 के लिए आयु सीमा

    जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में आवेदन करना चाहते है। तो आपको यह बता दे की इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आयु सीमा निर्धारित की गई है। इस भर्ती में उम्मीदवार तब ही आवेदन कर सकते है। अगर उनकी आयु 40 वर्ष से कम और 23 वी वर्ष से अधिक होगी। अन्यथा वह इस भर्ती में आवेदन करने में असमर्थ होंगे।

    बैंक ऑफ इंडिया भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

    जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है। वह इस भर्ती में तब ही आवेदन करने में सक्षम होंगे जब वह यहां पर बताई गई शैक्षणिक योग्यता को पूर्ण करते होंगे। आइए जानिए की क्या है भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता।

    व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
    यह भी देखेंRailway GTM Vacancy: रेलवे में निकली गुड्स ट्रेन मैनेजर की नई भर्ती,नोटिफिकेशन जारी आवेदन ऑनलाइन

    Railway GTM Vacancy: रेलवे में निकली गुड्स ट्रेन मैनेजर की नई भर्ती,नोटिफिकेशन जारी आवेदन ऑनलाइन

    • इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आईटी पदों के लिए बीई/बीटेक से लेकर लॉ ऑफिसर के लिए एलएलबी/एलएलएम, अर्थशास्त्री के लिए अर्थशास्त्र/अर्थमिति में पीजी की डिग्री होनी अनिवार्य है।
    • क्रेडिट ऑफिसर पदों के लिए – अगर आप बैंक में क्रेडिट ऑफिसर के पद के लिए आवेदन कर रहे है तो आपके पास CA/CMA/CS या MBA/समकक्ष पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा होना अनिवार्य है। तब ही आप इस भर्ती में आवेदन कर सकते है।

    Bank of India Recruitment 2024 : चयन प्रक्रिया

    अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते है। तो आप सभी को यह बता दे की इस भर्ती में चयनित होने के लिए आपको पहले एक लिखित परीक्षा, ऑनलाइन इंटरव्यू देना होगा। अगर आप उस इंटरव्यू में पास हो जाते है तो ही आप इसमें कार्यरत हो पाएंगे।

    भर्ती परीक्षा के लिए एग्जाम पैटर्न

    आप सभी को यह बता दे इस पद की भर्ती के लिए आपको लिखित परीक्षा देनी होगी। इसकी परीक्षा में English Language, Relevant, Business Knowledge and General Awareness विषय शामिल होंगे। इस परीक्षा में केवल अंग्रेजी की परीक्षा ही अंग्रेजी में होगी। बाकी परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी दोनों में होगी। इस परीक्षा में हर गलत उत्तर पर 1/4 अंक काटे जाएंगे। अगर आप सामान्य या फिर ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवार है तो इस परीक्षा में पास होने के लिए 40% हैं, जबकि एससी, एसटी, ओबीसी और पीडब्ल्यूडी वर्ग के लिए यह 35% है।

    व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

    यह भी देखेंHome Ministry Vacancy: गृह मंत्रालय में 200000 रुपये की नौकरी पाने का मौका, बस चाहिए ये योग्यता, जल्द करें आवेदन

    Home Ministry Vacancy: गृह मंत्रालय में 200000 रुपये की नौकरी पाने का मौका, बस चाहिए ये योग्यता, जल्द करें आवेदन

    Leave a Comment

    हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें