Bihar Police New Exam Date 2024: बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा तिथि घोषित? देखें कब होगा Exam

बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा का इंतजार काफी समय से युवा कर रहे हैं अब उनका इंतजार खत्म होने वाला है, भर्ती प्रक्रिया के लिए नोटिस जारी कर दिया गया है।

Photo of author

Reported by Pankaj Bhatt

Published on

Bihar Police New Exam Date 2024: बिहार पुलिस कांस्टेबल की नई परीक्षा तिथि घोषित? यहाँ देखें पूरी जानकारी

बिहार की प्रदेश पुलिस में बहुत वक्त से रिक्त पोस्ट पर भर्तियों का कोई नोटिस नहीं आया है चूंकि प्रदेश में बीते सालों में ही ली गई पुलिस भर्तियों का प्रोसेस ही पूर्ण नहीं हुआ है। प्रदेश सरकार ने साल 2022 के अक्तूबर महीने में पुलिस विभाग की काफी पोस्ट पर भर्ती परीक्षा करवाई थी किंतु इसके 2 दिनों बाद ही ये एग्जाम किन्हीं वजहों से कैंसिल करवा दिया गया। तभी से मई 2024 तक इन परीक्षार्थियों को इस एग्जाम के फिर से होने की प्रतीक्षा है।

इस भर्ती एग्जाम के कैंसिल होने पर परीक्षार्थियों को सूचना मिली थी कि ये एग्जाम 15 अक्तूबर के दिन दुबारा होने वाला है किंतु ऐसा वास्तव में हो नहीं पाया। इस वजह से इन परीक्षार्थियों को बहुत ज्यादा वक्त से प्रतीक्षा करनी पड़ी है।

Bihar Police New Exam Date 2024

जो भी अभ्यर्थी साल 2022 की परीक्षा में अप्लाई कर चुके थे तो उनके 2 सालो की प्रतीक्षा को देखकर प्रदेश सरकार ने पुलिस की भर्ती को लेकर फिर से एग्जाम की नई परीक्षा तिथि को जारी किया है। इसके तहत प्रत्येक परीक्षार्थी की प्रतीक्षा अब पूर्ण हो गई है। इस पुलिस भर्ती के एग्जाम को बिहार प्रदेश के प्रमुख नगरों के निर्धारित एग्जाम के केंद्रों पर करवाया जाएगा। हर एक जिले में होने जा रहे एग्जाम के लिए अलग डेट हो सकती है और इसको डेट शीट में देख सकेंगे।

बिहार पुलिस नई परीक्षा तिथि

यदि आप बिहार के वो आवेदक है जो कि बीते काफी समय से पुलिस के भर्ती एग्जाम के दुबारा से होने की प्रतीक्षारत है और इस परीक्षा की नई वाली डेटशीट को भी नहीं देखा है तो आपको इस काम को शीघ्रता से कर लेना होगा। पुलिस डिपार्टमेंट की तरफ से भर्ती एग्जाम की नई परीक्षा डेटशीट को आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया गया है जिससे सभी उम्मीदवार इस डेट शीट से जरूरी जानकारियों को लेकर आने वाले एग्जाम की तैयारियां कर पाए।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

बिहार पुलिस परीक्षा की जानकारी

पुलिस डिमार्टमेंट की जारी नई वाली एग्जाम डेट के मुताबिक पुलिस विभाग में भर्ती को लेकर मेन एग्जाम को अगस्त महीने में लिया जाएगा। इस एग्जाम को प्रदेश के काफी एग्जाम सेंटर में विभिन्न तारीखों पर लिया जाना है। बिहार में पुलिस भर्ती का एग्जाम अगस्त महीने के पहले हफ्ते मतलब 7 अगस्त 2024 से शुरू होगा और ये एग्जाम 31 अगस्त तक पूरे करवाने है। प्रत्येक उम्मीदवार को एग्जाम के लिए तय तारीख की डीटेल्स एग्जाम की डेट शीट के हिसाब से ही मिलेगी।

यह भी देखेंMP Seats State Wise: किस राज्य में कितनी लोकसभा सीटें हैं, देखें

MP Seats State Wise: किस राज्य में कितनी लोकसभा सीटें हैं, देखें

बिहार पुलिस भर्ती की पिछली परीक्षा

बिहार में पुलिस डिपार्टमेंट की तरफ करवाए गए भर्ती एग्जाम को देखे तो ये साल 2022 में 1 अक्तूबर से 7 अक्तूबर में प्रदेश भर में लिए गए थे। इस टाइम पर प्रदेश के करीबन 10 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने अपने रजिस्ट्रेशन भी करवाए थे। साल 2022 में जारी हुए भर्ती के नोटिस को देखे तो इसके अनुसार कुल 21,392 पोस्टों पर भर्ती होनी थी। अब 2024 में आए नए वाले परीक्षा कार्यक्रम के हिसाब से यही रिक्त पद ही भरे जाने है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

एडमिट कार्ड जारी होने का समय

इस एग्जाम डेट के आने के बाद एग्जाम को 2 माह के बाद ही कराया जायेगा और इस एग्जाम में बैठे को लेकर हर एक उम्मीदवार को अपने प्रवेश पत्र की जरूरत रहेगी। एग्जाम के प्रवेश पत्र को एग्जाम के एक हफ्ते पूर्व ही अपलोड किया जाएगा ताकि एग्जाम के दिन पर प्रत्येक परीक्षार्थी अनिवार्य रूप से अपने प्रवेश पत्र को पा सके। एडमिट कार्ड के बिना किसी को भी परीक्षा कक्ष में एंट्री नही मिलेगी।

यह भी पढ़े: UPSC आर्मी विंग भर्ती 2024: 12वीं पास के लिए आवेदन का मौका, 4 जून है अंतिम तिथि

बिहार पुलिस परीक्षा एडमिट कार्ड डाउनलोड करना

  • सबसे पहले आपने पुलिस विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://www.csbc.bih.nic.in/पर जाना है।
  • होम पेज में आपने एडमिट कार्ड के लिंक को चुनना है।
  • यहां पर अपने अपनी आईडी एवं पासवर्ड की मदद से लॉगिन करना है।
  • फिर एडमिट कार्ड पाने को आपने अपनी रजिस्ट्रेशन संख्या को दर्ज करना है।
  • डीटेल्स देने पर आपको अपना एडमिट कार्ड प्रदर्शित होगा।
  • आपने “डाउनलोड” विकल्प की मदद से एडमिट कार्ड को डाउनलोड करना है।
  • अब इस एडमिट कार्ड का एक प्रिंटआउट भी ले लेना है।

यह भी देखेंUP Police Bharti 2024

UP Police Bharti 2024: 29 और 30 जून को होगी यूपी पुलिस की लिखित परीक्षा?

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें