Uttarakhand Shikshak Bharti 2024: खुशखबरी! उत्तराखंड में होगी 3 हजार से ज्यादा शिक्षक भर्ती, जानिए कब आएगा नोटिफिकेशन

Uttarakhand Shikshak Bharti 2024 : उत्तराखंड राज्य में जो लोग सरकारी नौकरी की तैयार कर रहे है। उन सभी के लिए खुशखबरी ! क्योंकि उत्तराखंड सरकार जल्द ही 3000 शिक्षको के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी करने वाली है। यहां जानिए कब जारी होगी आवेदन प्रक्रिया

Photo of author

Reported by Pankaj Bhatt

Published on

Uttarakhand Shikshak Bharti 2024 : तो दोस्तो अगर आप भी उत्तराखंड राज्य के निवासी है और अगर आप भी सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे है। तो आप सभी को यह बता दे की आप सभी के लिए खुशखबरी है क्योंकि उत्तराखंड में सरकारी स्कूलों में बेसिक शिक्षकों में 3000 हजार से भी अधिक पदों पर शिक्षकों की बहाली की जाएगी। इसके लिए जल्द भर्ती की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। इस भर्ती को लेकर राज्य के शिक्षा मंत्री ने यह कहा है की रिक्त पदों को भरने के लिए जल्द से जल्द भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जाए। उत्तराखंड की इस शिक्षक भर्ती को पूरा करने के लिए पिछले कई सालों से काम चल रहा है लेकिन यह अभी भी अधर में लटकी हुई है। तो दोस्तो अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करने की सोच रहे है तो आपके लिए पहले यह आवश्यक है की आप भर्ती से संबंधित जानकारी प्राप्त कर ले। जिसके बारे में हमने इस लेख में जानकारी साझा की हुई है जानने के लिए लेख को अंत तक पढ़े।

Uttarakhand Shikshak Bharti 2024: खुशखबरी! उत्तराखंड में होगी 3 हजार से ज्यादा शिक्षक भर्ती, जानिए कब आएगा नोटिफिकेशन
Uttarakhand Shikshak Bharti 2024: खुशखबरी! उत्तराखंड में होगी 3 हजार से ज्यादा शिक्षक भर्ती, जानिए कब आएगा नोटिफिकेशन

Uttarakhand Shikshak Bharti 2024 के लिए क्या होगी योग्यता

आप सभी को यह बता दे की इस भर्ती के लिए 2020 – 2021 में आवेदन मांगे गए थे। इसलिए जब भी इस नई भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। तो जिन उम्मीदवारों ने पहले ही इस भर्ती में आवेदन किया हुआ था। तो उन सभी उम्मीदवारों को इस भर्ती में दोबारा से आवेदन करने की आवश्यकता नही होगी। वह सभी उम्मीदवार पहले ही इस भर्ती के लिए योग्य होंगे। वहीं नए उम्मीदवारों के लिए सरकार द्वारा जारी किए गए राजकीय प्रारंभिक शिक्षा सेवा नियमावली 2024 के मुताबिक बेसिक शिक्षक की भर्ती की योग्यता होगी। अप सभी को यह भी जानकारी दे दे की अब बेसिक शिक्षक की न्यूनतम योग्यता से बीएड को हटा दिया गया है। अब इस भर्ती के अंतर्गत डीएलएड, डीएड और चार वर्षीय बीएलएड करने वाले सभी उम्मीदवार आवेदन करने में सक्षम होंगे।

शिक्षा निदेशालय के अनुसार इस भर्ती की प्रक्रिया जल्द ही प्रारंभ कर दी जाएगी। इसके लिए डीईओ और बेसिक को जिलेवार रिक्त पदों की असल संख्या मालूम करने का जिम्मा सौंपा गया है। प्राथमिक शिक्षा निदेशक रामकृष्ण उनियाल के अनुसार इस शिक्षक भर्ती के लिए बीएड करने वाले उम्मीदवार योग्य नहीं होंगे। इस भर्ती में केवल वे उम्मीदवार जो भर्ती के सभी मानकों को पूरा करते हैं, वे ही आवेदन कर सकते हैं।

यह भी देखेंLIC Insurance Agent Vacancy: LIC में 12वीं पास इंश्योरेंस एजेंट के पदों पर होगी भर्ती, आवेदन शुरू

LIC Insurance Agent Vacancy: LIC में 12वीं पास इंश्योरेंस एजेंट के पदों पर होगी भर्ती, आवेदन शुरू

कब जारी किया जाएगा नोटिफिकेशन

आप सभी को यह बता दे की इस उत्तराखंड बेसिक शिक्षक की भर्ती के अंतर्गत करीब 3600 पदों पर बहाली की जाएगी। जिसके लिए सरकार के द्वारा जल्द से जल्द आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। जिसके बाद भर्ती की प्रक्रिया तेजी से की जाएगी। आप सभी को यह भी बता दे की इस भर्ती को पुरानी शिक्षक भर्ती के साथ जोड़ा जाएगा। इसलिए इस स्थिति में जिन आवेदकों ने पहले इस भर्ती में आवेदन कर दिया था उन्हें इस भर्ती में दोबारा भर्ती करने की आवश्यकता नही होगी। वह सभी पहले से ही इस भर्ती के लिए योग्य माने जायेंगे।

यह भी देखेंIndian Oil Recruitment 2024: इंडियन ऑयल भर्ती 2024: 12वीं पास लड़कियों के लिए मौका, जानें कैसे करें आवेदन

Indian Oil Recruitment 2024: 12वीं पास लड़कियों के लिए मौका, जानें कैसे करें आवेदन

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें