UP Police Bharti 2024: 29 और 30 जून को होगी यूपी पुलिस की लिखित परीक्षा?

UP Police Bharti 2024: यूपी पुलिस की कांस्टेबल परीक्षा का फेक नोटिस प्रसारित हो रहा है। बोर्ड ने साफ कहा है कि ये नोटिस उनका नही है और इस पर सख्त एक्शन भी होगा।

Photo of author

Reported by Pankaj Bhatt

Published on

UP Police Bharti 2024
UP Police Bharti 2024

UP Police Bharti 2024: आज कल यूपी पुलिस में भर्ती को लेकर एक नोटिस को सोशल मीडिया में बहुतायत में शेयर किया जा रहा है। इस नोटिस में कहा गया है कि यूपी में पुलिस भर्ती बोर्ड द्वारा 29 एवं 30 जून के दिन एग्जाम को लिया जाना है। वैसे किसी भी उम्मीदवार को यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट एवं एक्स अकाउंट पर इसको लेकर कोई न्यूज नही मिली है।

फेक न्यूज पर विश्वास न करें – बोर्ड

यूपी में पुलिस विभाग में 60,000 पोस्टों पर कांस्टेबल की भर्ती हेतु एग्जाम लिया गया है। अब ऐसी फेक न्यूज आने पर पुलिस भर्ती बोर्ड की तरफ से उम्मीदवारों को सोशल मिडिया अकाउंट पर नोटिस पोस्ट करके विशेष सलाह दी गई है कि ये नोटिस एकदम ही फेक है और किसी को भी इसके ऊपर विश्वास नहीं करना चाहिए।

इसके अलावा बोर्ड का कहना है कि ऐसी अन्य नकली खबरों से बचे और इस भर्ती के एग्जाम को लेकर किसी भी अपडेट के लिए सिर्फ अधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in को देखते रहे। बोर्ड की तरफ से इस फेक न्यूज से जुड़े लोगो पर कठोर कार्यवाही की तैयारी भी है।

पुलिस भर्ती प्रक्रिया को समझे

सभी अभ्यर्थी यूपी पुलिस में भर्ती को लेकर प्रोसेस को भी जान लें। इस भर्ती एग्जाम में लिखित टेस्ट, शारीरिक परीक्षा, चिकित्सीय परीक्षा एवं दस्तावेजों का सत्यापन आदि के द्वारा उम्मीदवारों को चुना जाता है। परीक्षा में लिखित टेस्ट इसका पहला चरण है और इसमें अनुत्तीर्ण रहने पर आगे की प्रक्रिया यानी शारीरिक एवं चिकित्सीय परीक्षा में उम्मीदवार नहीं जा सकेगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

बोर्ड का परीक्षा पर आखिरी नोटिस

अपने आखिरी नोटिस के अंतर्गत बोर्ड ने 6 माह में ही दुबारा एग्जाम करवाने की बात कही थी। इस तरीके से यह पुलिस भर्ती परीक्षा जून या जुलाई 2024 में हो सकती है। पुलिस भर्ती के एग्जाम में गड़बड़ी करके पेपर लीक (UP Police Paper Leak) करने में काफी लोगो को अरेस्ट भी किया गया था। अब अनुमान लग रहे है कि भर्ती बोर्ड काफी जल्दी ही भर्ती परीक्षा का नोटिस जारी कर देगा।

पहले भी परीक्षा का फेक नोटिस आया

खास बात यह है कि पुलिस भर्ती एग्जाम को लेकर पहले भी फर्जी तारीखे आ चुकी है। इससे पहले मार्च माह में भी ऐसा ही नोटिस आया था जिसमें 20 एवं 21 जून 2024 में दुबारा भर्ती परीक्षा होने के दावे हुए थे। तब भी बोर्ड ने अपने एक्स अकाउंट पर भर्ती परीक्षा के इस नोटिस को फेक करार देते हुए जानकारी शेयर की थी। यह नोटिस बोर्ड की तरफ से नही है।

यह भी देखेंRailway ALP Bharti Photo & Sign Update: नया नोटिस जारी, जानें कैसे करें फोटो और साइन अपडेट

Railway ALP Bharti Photo & Sign Update: नया नोटिस जारी, जानें कैसे करें फोटो और साइन अपडेट

बोर्ड की वेबसाइट पर ही नोटिस देखे

अब सभी को उम्मीदें है कि इस भर्ती परीक्षा को फिर से जून माह में ही करवा लिया जाएगा। परीक्षा से जुड़ी अन्य डीटेल्स को प्रवेश पत्र के अपलोड होने पर सार्वजनिक करने का काम होगा। सब-इंस्पेक्टर, प्रोग्रामर ग्रेड-2 एवं कंप्यूटर ऑपरेटर ग्रेड A समेत दूसरी पोस्ट की भर्ती को लेकर एग्जाम की तारीखों को शीघ्र ही आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जारी करेंगे।

यह भी पढ़े:- इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक में कई पदों पर निकली भर्ती, बिना Exam होगा चयन

बोर्ड ने एग्जाम को रद्द कर दिया था

इस साल की शुरुआत में फरवरी माह की 17 एवं 18 तारीख को पुलिस भर्ती परीक्षा का आयोजन हुआ था। किंतु इस एग्जाम के प्रश्न पत्र के लीक हो जाने की बात सामने आने पर परीक्षा प्राधिकरण ने इसको कैंसिल घोषित कर दिया था। पहले बोर्ड अभ्यर्थियों की पेपर लीक की बात को इनकार कर रहा था किंतु सही प्रमाण देने पर वह मान गया। तभी राज्य के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी तत्काल इस एग्जाम को फिर से 6 माह में अंदर ही करवाने का आश्वासन दिया था।

यह भी देखेंVoter ID card Download: वोटर आईडी डाउनलोड करें ऑनलाइन घर बैठे

Voter ID card Download: वोटर आईडी डाउनलोड करें ऑनलाइन घर बैठे

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें