Sainik School Vacancy: सैनिक स्कूल में 12वीं पास के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

अगर आप भी नौकरी की तलाश कर रहे है, तो आप सभी के लिए खुशखबरी है जो की सैनिक स्कूल के द्वारा दी गई है क्योंकि सैनिक स्कूल के द्वारा भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। भर्ती की योग्यता पूर्ण करने वाले उम्मीदवार भर्ती के अंतर्गत आवेदन कर सकते है।

Photo of author

Reported by Pankaj Bhatt

Published on

Sainik School Vacancy : आप सभी को यह बता दे की सैनिक स्कूल में विभिन्न पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस भर्ती के अंतर्गत पीजीटी, मेडिकल ऑफिसर, नर्सिंग सिस्टर, लैबोरेट्री असिस्टेंट पदों पर बहाली की जाएगी। पात्रता को पूर्ण करने वाले सभी उम्मीदवार इस भर्ती के अंतर्गत आवेदन कर सकेंगे। इस भर्ती के अंतर्गत ऑफलाइन मोड के जरिए आवेदन कर सकेंगे। इसके साथ साथ आप यह भी जान लीजिए की इस भर्ती में आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 जून है। इसलिए आप सभी को इससे पहले पहले आवेदन कर लेना होगा। अगर आप भी इस भर्ती के अंतर्गत आवेदन करने की सोच रहे है। तो आप सभी को आवेदन से पहले इसके बारे में आवश्यक जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए। जिसके बार में हमने इस लेख में जानकारी प्रदान की गई है। जानने के लिए दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़े।

Sainik School Vacancy: सैनिक स्कूल में 12वीं पास के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी
Sainik School Vacancy: सैनिक स्कूल में 12वीं पास के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

Sainik School Vacancy आवेदन शुल्क

अगर आप भी इस भर्ती के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है। तो आवेदन करने के लिए आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क जाती वर्गों के अनुसार रखा गया है। इस भर्ती में आवेदन के लिए 500 रुपए के शुल्क का भुगतान करना होगा। एससी एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपए निर्धारित किया गया है। इस बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर लेना होगा।

सैनिक स्कूल भर्ती आयु सीमा

आप सभी को यह जान लेने आवश्यक होगा की उम्मीदवार के लिए इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आयु सीमा निर्धारित की गई है। लेकिन इसके लिए आयु सीमा अलग अलग निर्धारित की गई है। वैसे इस भर्ती के लिए 18 वर्ष से लेकर 50 वर्ष तक के उम्मीदवार इसमें आवेदन कर सकते है। इस बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप सभी को इसका आधिकारिक नोटिफिकेशन डाउनलोड कर लेना चाहिए।

सैनिक स्कूल भर्ती शैक्षिक योग्यता

आप सभी को यह बता दे की इस भर्ती के अंतर्गत आप तब ही आवेदन कर सकते है। जब आप भर्ती की शैक्षणिक योग्यता को पूर्ण करते होंगे। वैसे तो अलग अलग पदों के लिए अलग अलग योग्यता रखी गई है। परंतु उम्मीदवार संबंधित स.सब्जेक्टमें पोस्ट ग्रेजुएट या समकक्ष एवं बीएड होना चाहिए मेडिकल पोस्ट के लिए अभ्यर्थी के पास संबंधित विषय में डिग्री और एक्सपीरियंस होना चाहिए जबकि लैबोरेट्री पद हेतु उम्मीदवार 12वीं पास होना चाहिए।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

Sainik School Vacancy चयन प्रक्रिया 

सबसे पहले तो सभी उम्मीदवारों को भर्ती के अंतर्गत आवेदन कर लेना आवश्यक है। उसके बाद उम्मीदवारों के नाम को शॉर्ट लिस्ट किया जाएगा। इसके बाद उन उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए चयनित किया जाएगा। इंटरव्यू में चयनित होने वाले उम्मीदवारों को एक लिखित परीक्षा पास करनी होगी। इसके बाद उम्मीदवारों का प्रोफेशनल टेस्ट भी लिया जाएगा। जो उसमे पास हो जायेंगे उन सभी को नौकरी पर रख लिया जाएगा।

यह भी देखेंESIC भर्ती 2024: 240000 सैलरी, बिना परीक्षा सीधी भर्ती

ESIC भर्ती 2024: 240000 सैलरी, बिना परीक्षा सीधी भर्ती

सैनिक स्कूल भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 

आप सभी को हमने यह बताया है की इस भर्ती के अंतर्गत आवेदन ऑफलाइन मोड के जरिए किया जाएगा। इसलिए सबसे पहले उम्मीदवार को भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन डाउनलोड कर लेना होगा। जिसमे आप सभी को आवेदन फॉर्म देखने को मिल जायेगा। आपको उसके आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर लेना होगा। इसके बाद आपको उसका प्रिंटआउट निकलवा लेना होगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

फिर आप सभी को आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही तरीके से भर देना होगा। इसके बाद आप सभी को इस आवेदन फार्म के साथ साथ सभी आवश्यक दस्तवेजों को सलग्न करना होगा। इसके बाद आपको अपनी केटेगरी के अनुसार शुल्क की डिमांड को ड्राफ्ट में लगा देना है। इसके बाद आप सभी को दिए गए पते पर अपना आवेदन फॉर्म को भेज देना होगा।

यह भी देखेंStenographer Vacancy 2024: हाई कोर्ट में निकली जूनियर स्टेनोग्राफर की भर्ती, जानें कब और कहां करें अप्लाई

Stenographer Vacancy 2024: हाई कोर्ट में निकली जूनियर स्टेनोग्राफर की भर्ती, जानें कब और कहां करें अप्लाई

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें