IAF Recruitment 2024: 12वीं पास के लिए Air Force में शामिल होने का मौका, भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

IAF अग्निवीरवायु भर्ती 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया 8 जुलाई से शुरू हो रही है। इच्छुक उम्मीदवार agnipathvayu.cdac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। जानें पात्रता, आवेदन प्रक्रिया और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी।

Photo of author

Reported by News NVSHQ

Published on

IAF Recruitment 2024: 12वीं पास के लिए Air Force में शामिल होने का मौका, भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

भारतीय वायु सेना (IAF) ने अग्निवीरवायु इंटेक 02/2025 के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। यह भर्ती भारतीय सशस्त्र बलों की सबसे प्रतिष्ठित शाखाओं में से एक में सेवा करने का एक अच्छा अवसर है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन की तिथियाँ और प्रक्रिया

आवेदन प्रक्रिया 8 जुलाई 2024 को सुबह 11 बजे शुरू होगी और 28 जुलाई 2024 को रात 11 बजे बंद होगी। पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवार IAF अग्निवीरवायु भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। चयन परीक्षा 18 अक्टूबर 2024 से आयोजित की जाएगी।

आवेदन के लिए पात्रता

साइंस स्ट्रीम के लिए शैक्षणिक योग्यता

  • मैथ्स और फिजिक्स के साथ इंटरमीडिएट (कक्षा 12) परीक्षा या समकक्ष पास होना चाहिए, जिसमें कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंक और अंग्रेजी में 50% अंक हों।
  • या, इंजीनियरिंग में तीन साल का डिप्लोमा कोर्स (मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोबाइल, कंप्यूटर साइंस, इंस्ट्रूमेंटेशन टेक्नोलॉजी, सूचना प्रौद्योगिकी) में कुल मिलाकर 50% अंक और अंग्रेजी में 50% अंक (या इंटरमीडिएट/मैट्रिकुलेशन में, यदि अंग्रेजी डिप्लोमा कोर्स में विषय नहीं है)।
  • या, भौतिकी और गणित के साथ दो वर्षीय व्यावसायिक पाठ्यक्रम में कुल मिलाकर 50% अंक और व्यावसायिक पाठ्यक्रम में अंग्रेजी में 50% अंक (या इंटरमीडिएट/मैट्रिकुलेशन में, यदि अंग्रेजी व्यावसायिक पाठ्यक्रम में विषय नहीं है)।

साइंस स्ट्रीम के अलावा

  • किसी भी स्ट्रीम/विषय में कम से कम 50% अंकों (अंग्रेजी में 50% अंक) के साथ इंटरमीडिएट या समकक्ष परीक्षा पास होनी चाहिए।
  • या, व्यावसायिक पाठ्यक्रम में कम से कम 50% अंकों के साथ दो वर्षीय व्यावसायिक पाठ्यक्रम पास और व्यावसायिक पाठ्यक्रम में अंग्रेजी में 50% अंक (या इंटरमीडिएट/मैट्रिकुलेशन में, यदि अंग्रेजी व्यावसायिक पाठ्यक्रम में विषय नहीं है)।

आयु सीमा

उम्मीदवार का जन्म 3 जुलाई 2004 और 3 जनवरी 2008 (दोनों तिथियां सम्मिलित) के बीच होना चाहिए। चयन प्रक्रिया के सभी चरणों को पास करने पर नामांकन की तिथि तक ऊपरी आयु सीमा 21 वर्ष होनी चाहिए।

यह भी देखेंIndian Army Technical Recruitment: इंडियन आर्मी टेक्निकल एंट्री स्कीम के लिए आवेदन शुरू, 12वीं पास को मौका, सैलरी ढाई लाख तक

Indian Army Technical Recruitment: इंडियन आर्मी टेक्निकल एंट्री स्कीम के लिए आवेदन शुरू, 12वीं पास को मौका, सैलरी ढाई लाख तक

आवेदन शुल्क

सभी उम्मीदवारों को डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, या नेट बैंकिंग का उपयोग करके 550 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें।

आवेदन कैसे करें?

  1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाएं।
  2. होमपेज पर दिए गए “IAF Agniveervayu Recruitment 2024” लिंक पर क्लिक करें।
  3. आवश्यक जानकारी भरें और मांगे गए दस्तावेज़ अपलोड करें।
  4. आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  5. सबमिट बटन पर क्लिक करें और आवेदन की प्रिंटआउट लेकर संभाल कर रखें।

यह भी देखेंArmy Hospital Bharti 2024 : आर्मी हॉस्पिटल भर्ती के अंतर्गत 8844 गार्ड, चपरासी पदों पर भर्ती, 10वीं पास करें आवेदन

Army Hospital Bharti 2024: आर्मी हॉस्पिटल भर्ती के अंतर्गत 8844 गार्ड, चपरासी पदों पर भर्ती, 10वीं पास करें आवेदन

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें