ग्रामीण टीचर भर्ती 2024: शिक्षा विभाग में 30004 विभिन्न पदों पर निकली बंपर भर्ती, जानें आवेदन की प्रक्रिया

ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए जल्द ही 30004 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी

Photo of author

Reported by Pankaj Bhatt

Published on

Primary Teacher Bharti 2024: 7 हजार से अधिक पदों पर होगी भर्ती,जाने योग्यता
Primary Teacher Bharti 2024: 7 हजार से अधिक पदों पर होगी भर्ती,जाने योग्यता

ग्रामीण टीचर भर्ती 2024: बेरोजगार युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है! हाल ही में ग्रामीण विभाग ने ग्रामीण टीचर भर्ती 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी करने का संकेत दिया गया है। जो अभ्यर्थी ग्रामीण शिक्षक की तैयारी कर रहें हैं उनके लिए एक अच्छा मौका है कि आप इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। भर्ती प्रक्रिया बम्पर पदों हेतु आयोजित की जाएगी। आवेदन के लिए आपको विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसके तहत आप घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इस भर्ती से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी के बारे में……

ग्रामीण टीचर भर्ती 2024

ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा स्तर में बढ़ोतरी करने के लिए सरकार द्वारा 30004 विभिन्न पदों पर बम्पर भर्ती निकाली है। जो नागरिक सरकारी नौकरी की तलाश में हैं उनके लिए यह एक बड़ी खुशखबरी से कम नहीं है। खासकर वे सभी उम्मीदवार जो ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं वे शिक्षण क्षेत्र में अपना बेहतर करियर बना सकते हैं। अभी आवेदन करने की शुरुआत तिथि अथवा अंतिम तिथि को घोषित नहीं किया गया है साथ ही आवेदन प्रक्रिया भी शुरू नहीं हुई है। जैसे ही इन सब की जानकारी आधिकारिक सूचना में जारी की जाएगी हम आपको इस लेख के माध्यम से प्रदान कर देंगे।

Gramin Teacher Bharti: आवेदन शुल्क

ग्रामीण शिक्षक भर्ती में आवेदन करने के लिए आवेदक से किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा। आप सर्व शिक्षा अभियान भर्ती के लिए बिना किसी शुल्क के आवेदन कर सकते हैं।

Gramin Teacher Bharti: आयु सीमा

भर्ती में आवेदन करने के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 50 वर्ष होनी चाहिए। इन्ही आयु सीमा के भीतर उम्मीदवार भर्ती में आवेदन कर सकते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
यह भी देखेंSSC MTS VACANCY 2024: एसएससी ने जारी किया 15000 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन, 10वीं पास कर सकते हैं आवेदन

SSC MTS VACANCY 2024: एसएससी ने जारी किया 15000 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन, 10वीं पास कर सकते हैं आवेदन

ग्रामीण टीचर भर्ती 2024: शैक्षणिक योग्यता

ग्रामीण शिक्षक भर्ती में आवेदन करने के उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता भी देखी जाएगी। उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड अथवा संस्थान से 10वीं, 12वीं, स्नातक पास होना अनिवार्य है। इसके अतिरिक्त अन्य डिग्री एवं प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाले नागरिक भी भर्ती में आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

Gramin Teacher Bharti: चयन प्रक्रिया

ग्रामीण टीचर भर्ती 2024 के लिए चयन प्रक्रिया उम्मीदवार के पदों तथा शैक्षणिक योग्यता के तहत ली जाएगी। आपको बता दें अलग-अलग पदों के अनुसार लिखित परीक्षा तथा इंटरव्यू लिया जाता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
  • लिखित परीक्षा
  • इंटरव्यू
  • दस्तावेज सत्यापन

शिक्षा विभाग सभी उम्मीदवारों के दस्तावेजों का सत्यापन किया जाता है। अगर किसी उम्मीदवार के आवेदन फॉर्म में कोई जानकारी गलत होती है तो उसका आवेदन फॉर्म रद्द कर दिया जाता है। आप चयन प्रक्रिया की सम्पूर्ण जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन से भी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी देखेंCentral Bank Vacancy: सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में 3000 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

Central Bank Vacancy: सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में 3000 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें