BSF Assistant Sub Inspector Recruitment : बीएसएफ में 1526 सब इंस्पेक्टर के पद पर भर्ती का नोटिफिकेशन हुआ जारी ऐसे करें आवेदन

अगर आप भी बीएसएफ में नौकरी करना चाहते है। तो आप सभी के लिए खुशखबरी है। क्योंकि बीएसएफ के द्वारा भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। अगर आप भी इस भर्ती की योग्यता को पूर्ण करते है। तो देखिए कैसे करें आवेदन ?

Photo of author

Reported by Pankaj Bhatt

Published on

BSF Assistant Sub Inspector Recruitment : आप सभी ने BSF यानी के Border Security Force के बारे में तो सुना ही होगा। आजकल बहुत से युवा बीएसएफ में नौकरी करने के इच्छुक होते है। तो अगर आप भी उन्हीं में से एक है। तो आप सभी के लिए खुशखबरी है। वो यह है की बीएसएफ के द्वारा भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जिसके अंतर्गत आप भी आवेदन करने के योग्य है। इस भर्ती में हेड कांस्टेबल मिनिस्ट्रीयल HCM, मिनिस्टीरियल/कॉम्बैटेंट मिनिस्टीरियल, हवलदार एवं क्लर्क के लिए 1283 पद और असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर (ASI) एवं स्टेनोग्राफर के 243 पदों पर भर्ती निकाली गई है।

BSF Assistant Sub Inspector Recruitment : बीएसएफ में 1526 सब इंस्पेक्टर के पद पर भर्ती का नोटिफिकेशन हुआ जारी ऐसे करें आवेदन
BSF Assistant Sub Inspector Recruitment : बीएसएफ में 1526 सब इंस्पेक्टर के पद पर भर्ती का नोटिफिकेशन हुआ जारी ऐसे करें आवेदन

आप सभी को यह बता दे की इस भर्ती के लिए 9 जून से आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी। जिसके अंतर्गत आप आवेदन कर सकेंगे। इस भर्ती में आवेदन करने की अंतिम तिथि  8 जुलाई 2024 है। इसलिए आपको इससे पहले आवेदन कर लेना होगा। इस भर्ती के अंतर्गत 1526 पदों पर बहाली की जाएगी। अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आप सभी इससे संबंधित जानकारी प्राप्त करनी होगी। जो इस लेख में प्रदान की गई है। जानने के लिए लेख को अंत तक पढ़े।

बीएसएफ असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर भर्ती आवेदन शुल्क

तो अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करने की सोच रहे है। तो आप सभी को यह बता दे की इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। इस भर्ती में आवेदन शुल्क जाती के अनुसार निर्धारित किया गया है। सामान्य, ओबीसी और EWS वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन के लिए 200 रुपए आवेदन शुल्क भरना होगा। लेकिन आप सभी को यह बता दे की एससी एसटी जाती वाले आवेदकों को किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है।

BSF Assistant Sub Inspector Recruitment आयु सीमा

अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करने की सोच रहे है। तो आप सभी को यह बता दे की इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आयु सीमा निर्धारित की गई है। अगर आप की आयु 18 वर्ष से 25 वर्ष के बीच है। आप सभी को यह भी बता दे की आयु को 1 अगस्त 2024 के अनुसार मापा जाएगा। इसके साथ-साथ आप यह भी जान लीजिए की एससी एसटी वाले उम्मीदवारों को आयु में छूट प्रदान की जाएगी।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
यह भी देखेंBank Merged Update: ये बड़ा बैंक हुआ बंद! क्या आपके खाते में भी हैं पैसे? अपना पैसा कैसे निकालें

Bank Merged Update: ये बड़ा बैंक हुआ बंद! क्या आपके खाते में भी हैं पैसे? अपना पैसा कैसे निकालें

बीएसएफ असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर भर्ती शैक्षणिक योग्यता

आप सभी को यह बता दे की अगर आप इस भर्ती में सब इंस्पेक्टर के पद के लिए आवेदन कर रहे है तो इसके लिए आपके पास किसी मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से कक्षा 12वीं पास होने चाहिए। वहीं बीएसएफ एएसआई भर्ती 2024 के लिए उम्मीदवार के पास कक्षा 12वीं पास एवं स्टेनो योग्यता के साथ ही टाइपिंग का नॉलेज भी होना अनिवार्य है।

बीएसएफ असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर भर्ती चयन प्रक्रिया

अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन कर रहे है। तो आप सभी को यह बता दे की इस भर्ती के अंतर्गत उम्मीदवार का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल परीक्षा, स्किल टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। जो इन सभी टेस्ट में पास होगा। उन सभी उम्मीदवार का नाम चयनित किया जाएगा उसके बाद उन्हें नौकरी पर रख लिया जाएगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

BSF Assistant Sub Inspector Recruitment आवेदन प्रक्रिया

आप सभी को यह बता दे की बीएसएफ असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है। लेकिन इससे पहले आप सभी को आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर लेना चाहिए। इसके साथ साथ इसमें आवेदन करने के लिए यहां पर कुछ स्टेप्स दिए हुए है। जिनको फॉलो करने पर आप भी आसानी से इस भर्ती में आवेदन कर सकेंगे।

  • सबसे पहले तो आप सभी को विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आप इस वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जायेंगे।
  • होम पेज पर आपको भर्ती का नोटिफिकेशन दिखाई देगा। उ
  • उसके बाद आप को भर्ती की नोटिफिकेशन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। जिसमे आपकी कुछ आवश्यक जानकारी पूछी जाएगी।
  • फॉर्म में पूछी गई जानकारी को आपने सही तरीके से भर देना होगा।
  • इसके बाद आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर देना होगा
  • इसके बाद आपको अपनी एक फोटो और अपने हस्ताक्षर अपलोड करने होंगे।
  • इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना होगा। इसके बाद आपको फॉर्म का प्रिंटआउट निकाल लेना होगा।
  • इसी प्रकार से आप भी इस भर्ती में आसानी से आवेदन कर पाएंगे।

BSF Assistant Sub Inspector Recruitment Notification

यह भी देखेंघर बैठे बनाएं किसी का भी जन्म प्रमाण पत्र, यहाँ से आवेदन करें

Birth Certificate Registration: घर बैठे बनाएं किसी का भी जन्म प्रमाण पत्र, यहाँ से आवेदन करें

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें