High Court Vacancy: 10वीं पास युवाओं के लिए निकली हाईकोर्ट में 1318 पदों के लिए बंपर भर्ती, नोटिफिकेशन जारी

10वीं पास उम्मीदवारों के लिए हाईकोर्ट में 1318 पदों पर भर्ती निकलकर आई है. सरकार के द्वारा नोटिफिकेशन जारी हो चुका है. आवेदक 15 जून 2024 से पहले आवेदन कर लीजिए।

Photo of author

Reported by Pankaj Bhatt

Published on

10वीं पास युवाओं के लिए हाईकोर्ट में बंपर भर्ती निकल कर आई है. जो भी बेरोजगार नागरिक उच्च न्यायालय में कार्य करना चाहते है वह विभिन्न पदों की भर्ती के लिए आवेदन कर सकते है। भारत के विभिन्न हाईकोर्ट में 1318 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हुआ है. इन रिक्त पदों में चपरासी, डाटा एंट्री ऑपरेटर, लाइब्रेरियन, लैब असिस्टेंट अन्य कई रिक्त पद है। आप अपनी योग्यता के अनुसार किसी भी पद के लिए आवेदन कर सकते है. आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 जून 2024 है।

High Court Vacancy: 10वीं पास युवाओं के लिए निकली हाईकोर्ट में 1318 पदों के लिए बंपर भर्ती, नोटिफिकेशन जारी
High Court Vacancy

High Court Vacancy आवेदन शुल्क

उच्च न्यायालय भर्ती 2024 के लिए आवेदन शुल्क विभिन्न श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए अलग -अलग है।

  • सामान्य वर्ग (UR), आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के उम्मीदवारों के लिए – 1000 रुपए
  • अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) के उम्मीदवार के लिए – 750 रूपए

आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से ही किया जा सकता है।

आयु सीमा

उच्च न्यायालय भर्ती 2024 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए। उम्मीदवारों की आयु सीमा की गणना 15 जून 2024 को आधार मानकर की जाएगी। वहीं SC, ST और विकलांग (PWD) उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट मिलेगी।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
यह भी देखेंMTS भर्ती 2024: केंद्रीय विभागों में 10वीं पास के लिए सुनहरा अवसर! चपरासी, चौकीदार, माली सहित विभिन्न पदों पर भर्ती, जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन

MTS भर्ती 2024: केंद्रीय विभागों में 10वीं पास के लिए सुनहरा अवसर! चपरासी, चौकीदार, माली सहित विभिन्न पदों पर भर्ती, जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन

High Court Vacancy शैक्षिक योग्यता

उच्च न्यायालय भर्ती 2024 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 10वीं पास होनी चाहिए। इसके अलावा कुछ पदों के लिए स्टेनोग्राफर और कंप्यूटर ऑपरेटर का ज्ञान भी होना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिए नोफिटिकेशन को देख सकते है।

चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा, स्किल टेस्ट, डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन, मेडिकल परीक्षा सभी परीक्षा में पास होने के बाद लास्ट में उम्मीदवारों का चयन मेरिड लिस्ट के आधार पर होगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

High Court Vacancy आवेदन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है। जो भी इच्छुक नागरिक है वह ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर भर्ती से संबंधित नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. इसके बाद नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आपके सामने आवेदन फार्म ओपन हो जायेगा। आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही से भरें। जिसके बाद आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर लीजिए। अंत में आवेदन शुल्क का भुगतान करके फॉर्म को सबमिट कर लें.

आवेदन की अंतिम तिथि 15 जून 2024
ऑफिसियल नोटिफिकेशनयहां से देखें (सभी पदों का लिंक एक साथ है)
ऑनलाइन आवेदनयहां से करें

यह भी देखेंBihar Board 11th Admission 2024-26 Online Apply Form (Re-Open) – Date, Application Fee @ofssbihar.in

Bihar Board 11th Admission 2024-26 Online Apply Form (Re-Open) – Date, Application Fee @ofssbihar.in

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें