BSF Water Wing Vacancy: बीएसएफ में 10वीं पास कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल और एसआई के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

अगर आप भी बीएसएफ में नौकरी करना चाहते है। तो आप सभी के लिए खुशखबरी है। क्योंकि बीएसएफ के द्वारा भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आपकी शैक्षणिक योग्यता केवल 10वी पास और 12वी पास है। तो देखिए कैसे करें आवेदन ?

Photo of author

Reported by Pankaj Bhatt

Updated on

BSF Water Wing Vacancy: आप सभी ने BSF यानी के Border Security Force के बारे में तो सुना ही होगा। आजकल बहुत से युवा बीएसएफ में नौकरी करने के इच्छुक होते है। तो अगर आप भी उन्हीं में से एक है। तो आप सभी के लिए खुशखबरी है। वो यह है की बीएसएफ के द्वारा भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जिसके अंतर्गत 10वी पास भी आवेदन करने के योग्य है। इस भर्ती में कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर आदि जैसे कई पदों पर भर्ती की जाएगी।

BSF Water Wing Vacancy: बीएसएफ में 10वीं पास कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल और एसआई के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

आप सभी को यह बता दे की इस भर्ती के लिए 1 जून से आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी। जिसके अंतर्गत आप आवेदन कर सकेंगे। इस भर्ती में आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जून है। इसलिए आपको इससे पहले आवेदन कर लेना होगा। इस भर्ती के अंतर्गत 162 पदों पर बहाली की जाएगी। अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आप सभी इससे संबंधित जानकारी प्राप्त करनी होगी। जो इस लेख में प्रदान की गई है। जानने के लिए लेख को अंत तक पढ़े।

बीएसएफ वाटर विंग भर्ती आवेदन शुल्क

तो अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करने की सोच रहे है। तो आप सभी को यह बता दे की इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। इस भर्ती में आवेदन शुल्क जाती के अनुसार निर्धारित किया गया है। सामान्य, ओबीसी और EWS वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन के लिए 200 रुपए आवेदन शुल्क भरना होगा। जबकि ग्रुप सी के पदों के लिए 100 रुपए आवेदन शुल्क रखा गया है। लेकिन आप सभी को यह बता दे की एससी एसटी जाती वाले आवेदकों को किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है।

बीएसएफ वाटर विंग भर्ती आयु सीमा

अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करने की सोच रहे है। तो आप सभी को यह बता दे की इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आयु सीमा निर्धारित की गई है। अगर आप की आयु 22 वर्ष से 28 वर्ष के बीच है। वही कांस्टेबल एवं हेड कांस्टेबल पद के लिए आयु सीमा 20 से 25 वर्ष रखी गई है। आप सभी को यह भी बता दे की आयु को 1 जुलाई 2024 के अनुसार मापा जाएगा। इसके साथ-साथ आप यह भी जान लीजिए की एससी एसटी वाले उम्मीदवारों को आयु में छूट प्रदान की जाएगी।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

बीएसएफ वाटर विंग भर्ती शैक्षणिक योग्यता

आप सभी को यह बता दे की अगर आप इस भर्ती में सब इंस्पेक्टर के पद के लिए आवेदन कर रहे है तो इसके लिए आपके पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड का 12वी पास सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है। अगर आप इस भर्ती के अन्य पद यानी के कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल पद के लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास रखी गई है। इसके साथ-साथ आपके पास संबंधित क्षेत्र का एक्सपीरियंस होना चाहिए या फिर आईटीआई का एक्सपीरियंस होना चाहिए।

यह भी देखेंSBI Vacancy: एसबीआई ट्रेड फाइनेंस ऑफिसर के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

SBI Vacancy: एसबीआई ट्रेड फाइनेंस ऑफिसर के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

बीएसएफ वाटर विंग भर्ती चयन प्रक्रिया

अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन कर रहे है। तो आप सभी को यह बता दे की इस भर्ती के अंतर्गत उम्मीदवार का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल परीक्षा, स्किल टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। जो इन सभी टेस्ट में पास होगा। उन सभी उम्मीदवार का नाम चयनित किया जाएगा उसके बाद उन्हें नौकरी पर रख लिया जाएगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

बीएसएफ वाटर विंग भर्ती आवेदन प्रक्रिया

अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते है। तो आप सभी को यह बता दे की इस भर्ती में ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन किया जाएगा। जिसके लिए आपको सबसे पहले इसके आधिकारिक नोटिफिकेशन पर जाना होगा। उसके बाद आपको आवेदन के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुलेगा। जिसमें आप से कुछ आवश्यक जानकारी पूछी जाएगी। पूछी हुई सभी जानकारी आपको सही तरीके से भर देनी होगी।

फिर आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों को वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। इसके बाद आपको अपनी केटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। इस प्रकार से आप भी बहुत ही आसानी से इस भर्ती के अंतर्गत आवेदन कर सकते है।

BSF Water Wing Recruitment Notification

यह भी देखेंTeacher Bharti 2024

Teacher Bharti 2024: हेडमास्टर के पद पर 6061 भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी ,जाने आवेदन की अंतिम तिथि

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें