Stenographer Vacancy 2024: हाई कोर्ट में निकली जूनियर स्टेनोग्राफर की भर्ती, जानें कब और कहां करें अप्लाई

अगर आप भी नौकरी की तलाश कर रहे है। तो आप सभी को यह बता दे की ओडिशा हाई कोर्ट के द्वारा जूनियर स्टेनोग्राफर के पदों पर भर्ती निकाली गई है। अगर आप पात्रता मापदंडों को पूर्ण करते होंगे तो आप भी इस भर्ती में आवेदन करने में सक्षम होंगे। यहां जानिए कैसे करें आवेदन ?

Photo of author

Reported by Pankaj Bhatt

Updated on

Stenographer Vacancy 2024 : तो दोस्तो नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। क्योंकि ओडीशा हाईकोर्ट के द्वारा जूनियर स्टेनोग्राफर के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। हाईकोर्ट के द्वारा 35 पदों पर बहाली की जाएगी। अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते है तो आप इस भर्ती में 18 जून तक आवेदन कर सकते है। इस भर्ती में आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है और यह प्रक्रिया 18 जून तक चलेगी। आप भर्ती के अंतर्गत आवेदन इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते है।

Stenographer Vacancy 2024: हाई कोर्ट में निकली जूनियर स्टेनोग्राफर की भर्ती, जानें कब और कहां करें अप्लाई
Stenographer Vacancy 2024: हाई कोर्ट में निकली जूनियर स्टेनोग्राफर की भर्ती, जानें कब और कहां करें अप्लाई

आप सभी को यह बता दे की इस भर्ती में 35 पदों पर योग्य उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी। यह पद ग्रुप सी के अंतर्गत भरे जाएंगे, जिसमें 12 पद महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित किए गए हैं। तो दोस्तो अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते है। तो आप भी इस भर्ती में आवेदन कर सकते है। लेकिन इससे पहले आप सभी को भर्ती से संबंधित जानकारी प्राप्त कर लेना आवश्यक है। जानने के लिए लेख को अंत तक पढ़े।

Stenographer Vacancy 2024 आवेदन शुल्क 

अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते है तो आप सभी को यह बता दे की भर्ती में आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। इस भर्ती में आवेदन करने के लिए , ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये का शुल्क भुगतान करना होगा। वही अगर उम्मीदवार अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति से है तो उन उम्मीदवारों को इसमें छूट प्रदान की गई है।

स्टेनोग्राफर भर्ती शैक्षिक योग्यता

आप सभी को यह बता दे की अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते है। तो अगर आप भर्ती की शैक्षणिक योग्यता को पूर्ण करते होंगे तो ही आप इस भर्ती में आवेदन कर सकेंगे। इस पद के लिए आवेदन करने के लिया आप के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा अभ्यर्थियों को कम से कम 80 शब्द प्रति मिनट के हिसाब के शॉर्टहैंड आना चाहिए। टाइप राइटिंग में 40 शब्द प्रति मिनट की स्पीडल के साथ कंप्यूटर एप्लिकेशन की नॉलेज होनी चाहिए। तब ही आप इस भर्ती में आवेदन कर सकेंगे।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
यह भी देखेंWCD Recruitment 2024: महिला एवं बाल विकास विभाग में निकली भर्ती नोटिफिकेशन जारी आवेदन शुरू सीडीपीओ के पदों पर होगी भर्ती

WCD Recruitment 2024: महिला एवं बाल विकास विभाग में निकली भर्ती नोटिफिकेशन जारी आवेदन शुरू सीडीपीओ के पदों पर होगी भर्ती

Stenographer Vacancy 2024 आयु सीमा

अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते है। तो आप सभी को यह बता दे की इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आयु सीमा निर्धारित की गई है। इस भर्ती के अंतर्गत में आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष निर्धारित की गई है। अगर आप की आयु 21 वर्ष से कम है। तो आप इस भर्ती में आवेदन करने असमर्थ होंगे। इस भर्ती के लिए अधिकतम आयु 32 वर्ष निर्धारित की गई है। अगर आप 32 वर्ष से अधिक आयु के है तो आप इस भर्ती में आवेदन करने में असमर्थ होंगे।

स्टेनोग्राफर भर्ती चयन प्रक्रिया

अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन कर रहे है। तो आप सभी को यह बता दे की इस भर्ती के अंतर्गत चयन जूनियर स्टेनोग्राफर की पोस्ट पर सेलेक्ट होने के लिए उम्मीदवारों को तीन चरणों से गुजरना होगा। पहले चरण में 100 अंकों की लिखित परीक्षा होगी। दूसरे में कंप्यूटर एप्लिकेशन टेस्ट होगा। वहीं आखिरी चरण में शॉर्टहैंड और टाइपिंग टेस्ट होगा। इन सभी चरणों में प्राप्त अंकों के आधार पर फाइनल मेरिट लिस्ट तैयारी की जाएगी। जिस जिस उम्मीदवार का नाम इस सूची में होगा उसका चयन इस भर्ती में किया जाएगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

स्टेनोग्राफर भर्ती आवेदन प्रक्रिया

आप सभी को यह बता दे की हाई कोर्ट स्टेनोग्राफर भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है। लेकिन इससे पहले आप सभी को आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर लेना चाहिए। इसके साथ साथ इसमें आवेदन करने के लिए यहां पर कुछ स्टेप्स दिए हुए है। जिनको फॉलो करने पर आप भी आसानी से इस भर्ती में आवेदन कर सकेंगे।

  • सबसे पहले तो आप सभी को विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आप इस वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जायेंगे।
  • इसके बाद आपको यूजर आईडी और पासवर्ड के जरिए पोर्टल पर लॉगिन कर लेना होगा।
  • उसके बाद आप को भर्ती की नोटिफिकेशन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। जिसमे आपकी कुछ आवश्यक जानकारी पूछी जाएगी।
  • फॉर्म में पूछी गई जानकारी को आपने सही तरीके से भर देना होगा।
  • इसके बाद आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर देना होगा
  • इसके बाद आपको अपनी एक फोटो और अपने हस्ताक्षर अपलोड करने होंगे।
  • इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना होगा। इसके बाद आपको फॉर्म का प्रिंटआउट निकाल लेना होगा।
  • इसी प्रकार से आप भी इस भर्ती में आसानी से आवेदन कर पाएंगे।

यह भी देखेंUPPCL Vacancy 2024

UPPCL Vacancy 2024: यूपी पावर कॉर्पोरेशन विभाग में 30000 क्लर्क पदों पर भर्ती, जानिए आवेदन प्रक्रिया

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें