Central Bank Vacancy: सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में 3000 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

अगर आप भी नौकरी की तलाश कर रहे है। तो आप सभी को यह बता दे की सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली गई है। अगर आप पात्रता मापदंडों को पूर्ण करते होंगे तो आप भी इस भर्ती में आवेदन करने में सक्षम होंगे। यहां जानिए कैसे करें आवेदन ?

Photo of author

Reported by Pankaj Bhatt

Updated on

Central Bank Vacancy : तो दोस्तो नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। क्योंकि सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। सेंट्रल बैंक के द्वारा 3000 पदों पर बहाली की जाएगी। अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते है तो आप इस भर्ती में आवेदन कर सकते है। आप भर्ती के अंतर्गत आवेदन इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते है। आप सभी को यह बता दे की इस भर्ती में 3000 पदों पर भर्ती की जाएगी। अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते है। तो आप भी इस भर्ती में आवेदन कर सकते है क्योंकि इस भर्ती की आवेदन प्रक्रिया 6 जून से शुरू हो गए हैं और अंतिम तिथि 17 जून तक रखी गई है। लेकिन इससे पहले आप सभी को भर्ती से संबंधित जानकारी प्राप्त कर लेना आवश्यक है। जानने के लिए लेख को अंत तक पढ़े।

Central Bank Vacancy: सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में 3000 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी
Central Bank Vacancy: सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में 3000 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

Central Bank Vacancy आवेदन शुल्क 

अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते है तो आप सभी को यह बता दे की भर्ती में आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। इस भर्ती में आवेदन करने के लिए , ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 800 रुपए का शुल्क भुगतान करना होगा। वही अगर उम्मीदवार अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति की महिला है तो उसे 600 रुपए का शुल्क भुगतान करना होगा। इसके साथ साथ विकलांग आवेदकों को इस भर्ती में आवेदन करने के लिए 400 रुपए का शुल्क भुगतान करना होगा।

Central Bank Vacancy शैक्षिक योग्यता

आप सभी को यह बता दे की अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते है। तो अगर आप भर्ती की शैक्षणिक योग्यता को पूर्ण करते होंगे तो ही आप इस भर्ती में आवेदन कर सकेंगे। इस पद के लिए आवेदन करने के लिया आप के पास मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होना चाहिए। तब ही आप इस भर्ती में आवेदन कर सकेंगे।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया भर्ती आयु सीमा

अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते है। तो आप सभी को यह बता दे की इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आयु सीमा निर्धारित की गई है। इस भर्ती के अंतर्गत में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का जन्म 1 अप्रैल 1996 से 31 मार्च 2024 के मध्य होना चाहिए। इसके साथ साथ आप सभी को यह भी बता दे की अनुसूचित जाति की उम्मीदवारों को अधिकतम आयु में छूट भी प्रदान की जाएगी।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
यह भी देखेंRailway GTM Vacancy: रेलवे में निकली गुड्स ट्रेन मैनेजर की नई भर्ती,नोटिफिकेशन जारी आवेदन ऑनलाइन

Railway GTM Vacancy: रेलवे में निकली गुड्स ट्रेन मैनेजर की नई भर्ती,नोटिफिकेशन जारी आवेदन ऑनलाइन

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया भर्ती चयन प्रक्रिया

अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन कर रहे है। तो आप सभी को यह बता दे की इस भर्ती के अंतर्गत चयन तीन चरणों में किया जाएगा। आप सभी को यह बता दे की सबसे पहले आवेदन फॉर्म की शॉर्ट लिस्टिंग के बाद साक्षात्कार, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन एवं मेडिकल टेस्ट के आधार पर ही उम्मीदवार का चयन किया जाएगा। इन तीनों चरणों को पास करने वाला उम्मीदवार ही इस भर्ती के अंतर्गत चयनित हो सकेगा और नौकरी पर कार्यरत हो पाएगा।

    सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया भर्ती आवेदन प्रक्रिया

    आप सभी को यह बता दे की सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है। लेकिन इससे पहले आप सभी को आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर लेना चाहिए। इसके साथ साथ इसमें आवेदन करने के लिए यहां पर कुछ स्टेप्स दिए हुए है। जिनको फॉलो करने पर आप भी आसानी से इस भर्ती में आवेदन कर सकेंगे।

    व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
    • सबसे पहले तो आप सभी को विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
    • इसके बाद आप इस वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जायेंगे।
    • इसके बाद आपको यूजर आईडी और पासवर्ड के जरिए पोर्टल पर लॉगिन कर लेना होगा।
    • उसके बाद आप को भर्ती की नोटिफिकेशन पर क्लिक करना होगा।
    • जिसके बाद आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। जिसमे आपकी कुछ आवश्यक जानकारी पूछी जाएगी।
    • फॉर्म में पूछी गई जानकारी को आपने सही तरीके से भर देना होगा।
    • इसके बाद आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर देना होगा
    • इसके बाद आपको अपनी एक फोटो और अपने हस्ताक्षर अपलोड करने होंगे।
    • इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना होगा। इसके बाद आपको फॉर्म का प्रिंटआउट निकाल लेना होगा।
    • इसी प्रकार से आप भी इस भर्ती में आसानी से आवेदन कर पाएंगे।

    यह भी देखेंUPSC CDS ने निकाली बम्पर भर्ती, 12वीं पास से लेकर ग्रेजुएट्स को मौका, जानिए कैसे करें अप्लाई

    UPSC CDS ने निकाली बम्पर भर्ती, 12वीं पास से लेकर ग्रेजुएट्स को मौका, जानिए कैसे करें अप्लाई

    Leave a Comment

    हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें